500 रुपये के नोट गायब होने पर RBI का आया जवाब, कहा- RTI का गलत मतलब निकाला जा रहा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1742639

500 रुपये के नोट गायब होने पर RBI का आया जवाब, कहा- RTI का गलत मतलब निकाला जा रहा

बैंक ने कहा कि इसी आधार पर मीडिया में प्रसारित होने वाली खबरों के बारे में पता चला है, जिसमें प्रिंटिंग प्रेस की तरफ से छापे गए बैंकनोटों के गायब होने का आरोप लगाया गया है. आरबीआई का कहना है कि ये रिपोर्ट सही नहीं हैं.

 

RBI

500 Notes Missing: तकरीबन 88 हजार करोड़ से ज्यादा के 500 के नोट गायब होने के मामले में अब RBI का बयान सामने आया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने 500 रुपये के नोट गायब होने की खबरों को गलत बताया है और कहा है कि सभी नोटों का पूरा हिसाब रखा जाता है. आरबीआई ने कहा कि RTI से मिली जानकारी का गलत मतलब निकाला जा रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक का कहना है कि आरटीआई से मांगी गई जानकारी में कुछ प्रिंटिंग प्रेस ने सिर्फ नए नोटों की जानकारी दी है, जबकि कुछ ने पुराने नोटों की भी जानकारी भेज दी है.

 

बैंक ने कहा कि इसी आधार पर मीडिया में प्रसारित होने वाली खबरों के बारे में पता चला है, जिसमें प्रिंटिंग प्रेस की तरफ से छापे गए बैंकनोटों के गायब होने का आरोप लगाया गया है. आरबीआई का कहना है कि ये रिपोर्ट सही नहीं हैं. RBI ने कहा कि मीडिया में दिखाई जा रही रिपोर्ट में RTI की जानकारी को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है. उसने कहा कि RTI के तहत प्रिंटिंग प्रेसों से ली गई जानकारी को गलत तरीके से दिखा रही हैं.

ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार की पुलिस का कारनामा, थाने से गायब हुई शराब से लदी स्कॉर्पियो कार

बता दें कि एक आरटीआई के मुताबिक, टकसालों ने नए डिजाइन किए गए 500 रुपये के 8,810.65 मिलियन नोट जारी किए, लेकिन आरबीआई को केवल 7,260 मिलियन के नोट मिले. मिसिंग नोटों की कीमत 88,032.5 करोड़ रुपये है. एक्टिविस्ट मनोरंजन रॉय को एक RTI से पता चलता है कि अप्रैल 2015 से दिसंबर 2016 के बीच नासिक करेंटी नोट प्रेस से करीब 37.54 करोड़ नोट छापे गए, जबकि आरबीआई को 34.50 करोड़ नोट ही प्राप्त हुए. 15 करोड़ से ज्यादा 500 रुपये के नए नोट गायब हो गए. 

ये भी पढ़ें- ऊपर आम और नीचे जाम! तस्करी कर ले जाई जा रही थी शराब, पिकअप पलटी और टूट पड़े लोग

एक अन्य आरटीआई में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2015-16 में अप्रैल 2015 से मार्च 2016 के बीच 21 करोड़ नोट आरबीआई को आपूर्ति के तौर पर भेजे गए, जब रघुराम राजन रिजर्व बैंक गवर्नर थे. द फ्री प्रेस जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, किसी को नहीं पता है कि रहस्यमय ढंग से गायब हुए 1,760.65 मिलियन 500 रुपये के नोट कहां है? करंसी नोट प्रेस, नासिक की रिपोर्ट दिखाती है कि नए 500 रुपये के नोट सेंट्रल बैंक को सप्लाई किए गए, लेकिन पब्लिक डोमेन में मौजूद एनुअल रिपोर्ट में भारतीय रिजर्व बैंक की रिपोर्ट में ऐसा कुछ नहीं है कि उसे 500 रुपये के नए नोट मिले हैं.

Trending news