SBI ATM Cash Withdrawal Rule: एसबीआई ने इन नियमों में किया बदलाव,अब धोखाधड़ी से बचेंगे ग्राहक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1278512

SBI ATM Cash Withdrawal Rule: एसबीआई ने इन नियमों में किया बदलाव,अब धोखाधड़ी से बचेंगे ग्राहक

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एटीएम पर ओटीपी आधारित व्यवस्था में नए बदलाव किए है. अब ग्राहक धोखाधड़ी के मामले से बच सकते हैं. एसबीआई ने एटीएम पर ओटीपी आधारित नकद निकासी सुविधा शुरू की है.

SBI ATM Cash Withdrawal Rule: एसबीआई ने इन नियमों में किया बदलाव,अब धोखाधड़ी से बचेंगे ग्राहक

पटनाः SBI ATM Cash Withdrawal Rule: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एटीएम पर ओटीपी आधारित व्यवस्था में नए बदलाव किए है. अब ग्राहक धोखाधड़ी के मामले से बच सकते हैं. एसबीआई ने एटीएम पर ओटीपी आधारित नकद निकासी सुविधा शुरू की है. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, एसबीआई ग्राहकों को अपना मोबाइल एटीएम तक ले जाना होगा. नकद निकासी के लिए ओटीपी बैंक में पंजीकृत उनके मोबाइल नंबर पर भेजता है.

नकद निकासी सुविधा का कैसे होगा उपयोग 
एसआईबी के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार एसबीआई ग्राहक हर बार अपने डेबिट कार्ड पिन के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करके अपने एटीएम से 10 हजार रुपये और उससे अधिक की नकद राशि निकालने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं. यह सुविधा 1 जनवरी 2020 से सक्रिय है.

मोबाइल पर आएगा मेसज
बता दें कि एसबीआई एटीएम से नकदी निकालने के लिए आपको एक ओटीपी की आवश्यकता होगी. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी एक चार अंकों की संख्या है जो उपयोगकर्ता को एकल लेनदेन के लिए प्रमाणित करती है. एक बार जब आप वह राशि दर्ज कर लेते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं, तो एटीएम स्क्रीन ओटीपी स्क्रीन प्रदर्शित करेगी. अब, आपको नकद प्राप्त करने के लिए इस स्क्रीन पर बैंक के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा. एसबीआई की व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाएं कैसे काम करती हैं.

बैंक ने शुरू की व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा
बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार एसबीआई ने अपनी व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा भी शुरू की है. अब आप व्हाट्सएप के माध्यम से भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में अपने खाते की शेष राशि और मिनी स्टेटमेंट की जांच कर सकते हैं. पंजीकरण के लिए, खाताधारक को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7208933148 पर टेक्स्ट और अपने खाता नंबर के साथ उनके बीच की जगह के साथ एक एसएमएस भेजना चाहिए. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अपने व्हाट्सएप नंबर पर एसबीआई के 90226 90226 नंबर से एक मैसेज प्राप्त होगा.

ये भी पढ़िए- बदहाल शिक्षा व्यवस्था, लखीसराय के स्कूल में जगह का अभाव, खड़े होकर परीक्षा दे रही छात्राएं

Trending news