Shankhpushpi Ke Fayde: इन 5 समस्याओं में कारगर है शंखपुष्पी, जानें सेवन का सही तरीका और फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1401194

Shankhpushpi Ke Fayde: इन 5 समस्याओं में कारगर है शंखपुष्पी, जानें सेवन का सही तरीका और फायदे

Shankhpushpi Ke Fayde: शंखपुष्पी बहुत ही कारगर जड़ी बूटी में से एक है. ये मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है और इसके एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है.

Shankhpushpi Ke Fayde: इन 5 समस्याओं में कारगर है शंखपुष्पी, जानें सेवन का सही तरीका और फायदे

पटनाः Shankhpushpi Ke Fayde: शंखपुष्पी बहुत ही कारगर जड़ी बूटी में से एक है. ये मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है और इसके एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है. आयुर्वेद के अनुसार, शंखपुष्पी मस्तिष्क को शांत करने और तनाव के साथ-साथ चिंता को दूर करने में मदद करती है. साथ ही ये याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाने में भी मददगार है और मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करता है. इसके अलावा ये सिर दर्द से लेकर हाई ब्लड प्रेशर तक की समस्या में कारगर है.

इन समस्याओं के लिए कारगर शंखपुष्पी
ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद
डायबिटीज में फायदेमंद 
पेशाब में जलन होने पर 
सिरदर्द में शंखपुष्पी 
हाई ब्लड प्रेशर के लिए शंखपुष्पी

ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद 
ये स्मृति बढ़ाने वाली जड़ी बूटी मिर्गी, मनोभ्रंश, अल्जाइमर जैसे कई मानसिक रोगों में फायदेमंद है. यह न्यूरॉन्स को रोकता है और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है. साथ ही ये मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाता है और मेमोरी को बूस्ट करता है. अगर आपको इन में से कोई भी समस्या है तो आप दूध में शंखपुष्पी पका कर इसे पी सकते है. 

डायबिटीज में फायदेमंद 
डायबिटीज में शंखपुष्पी काफी कारगर है. ये पेनक्रियाज के काम को तेज करती है. शंखपुष्पी पेनक्रियाज के सेल्स को तेज करता है और शुगर पचाने में मददगार है. साथ ही ये फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज लेवल को भी सही करने में मददगार है और शुगर पचाने में कारगर है. शंखपुष्पी की चाय बनाएं और पिएं. 

पेशाब में जलन होने पर कारगर
पेशाब से जुड़ी समस्याएं जैसे कि पेशाब में जलन, रूक-रूक कर पेशाब आना और पेशाब में दर्द में शंखपुष्पी कारगर है. इसमें आप शंखपुष्पी का पानी पिएं. शंखपुष्पी को उबाल लें और इसका पानी पिएं. ये डाइयुरेटिक्स की तरह काम करता और पेशाब की फ्रीक्वेंसी को बढ़ाता है. इससे ब्लड साफ होता है और बैक्टीरिया को बाहर निकाल कर इसे बेहतर बनाने में मददगार है. 

सिरदर्द में शंखपुष्पी 
सिरदर्द में शंखपुष्पी काफी कारगर है. ये तनाव कम करने चिंता दूर करने और सिर दर्द को कम करने में मददगार है. काफी वजह के कारण सिरदर्द होता है. ये नसों को शांत करता है, मस्तिष्क को शांत करता है और तंत्रिका कार्य में सुधार करता है. इस तरह शंखपुष्पी सिर दर्द में काफी कारगर है. इसको आप चाय या दूध में मिलाकर पी सकते हैं. 

हाई ब्लड प्रेशर के लिए शंखपुष्पी 
शंखपुष्पी में सक्रिय घटक है और ये हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में काफी कारगर है. यह धमनियों को सख्त होने से रोकता है यानी एथेरोस्क्लेरोसिस. इस प्रकार स्ट्रेस को कम करता है और हृदय रोगों को रोकता है. हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए शंखपुष्पी एक अद्भुत प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करती है. आप इसकी चाय और पानी पी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: सेंसिटिव स्किन वाले भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ सकता है महंगा

Trending news