Somwar ke Upay: सोमवार को ऐसे करें चंद्र देव की पूजा, ये उपाय दूर करेंगे कष्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1347619

Somwar ke Upay: सोमवार को ऐसे करें चंद्र देव की पूजा, ये उपाय दूर करेंगे कष्ट

 Somwar ke Upay: सोमवार को शिव पूजा के बाद, हाथ जोड़ कर चंद्र देव का ध्यान कर लें. इसके बाद एकाक्षरी बीज मंत्र- 'ॐ सों सोमाय नम: का जाप करते हुए उन्हें अक्षत, सफेद चंदन, मिश्री, अभ्रक और सफेद तिल अर्पित करें. 

 

Somwar ke Upay: सोमवार को ऐसे करें चंद्र देव की पूजा, ये उपाय दूर करेंगे कष्ट

पटनाः Somwar ke Upay: ज्‍योतिष विधा में चन्द्रमा का मन से बेहद गहरा सम्बन्ध है. इसीलिए समस्त प्राणियों के लिए मानसिक सुख और शान्ति का प्रभाव कारक ग्रह चन्द्रमा को माना गया है. चन्द्रमा एक जलीय ग्रह है और यह कर्क राशि का स्वामी है. यह वृष राशि में शुभ और वृश्चिक राशि में अशुभ फल देता है. सोमवार को महादेव की पूजा के साथ चंद्र ग्रह की पूजा भी करनी चाहिए. यदि कुंडली में इसकी स्थिति ठीक न हो तो व्‍यक्ति हमेशा उलझा हुआ रहता है. साथ ही इसके अशुभ प्रभाव से व्‍यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए जीवन में चंद्रदेव का प्रसन्न रहना पहली प्राथमिकता है. सोमवार को कुछ खास उपाय करके चंद्र को प्रसन्न किया जा सकता है. 

ऐसे करें चंद्र पूजन
सोमवार को शिव पूजा के बाद, हाथ जोड़ कर चंद्र देव का ध्यान कर लें. इसके बाद एकाक्षरी बीज मंत्र- 'ॐ सों सोमाय नम: का जाप करते हुए उन्हें अक्षत, सफेद चंदन, मिश्री, अभ्रक और सफेद तिल अर्पित करें. अब अगरबत्ती जला कर उन्हें दिखाएं. दीपक दिखाकर उन्हें प्रणाम करें. एक बार और महादेव को जल चढ़ाकर पूजा को पूर्ण करें. चंद्रदेव की पूजा में प्रसाद के तौर पर कोशिश करें कि खीर जरूर शामिल करें.

सोमवार को करें ये उपाय
सोमवार को चंद्रमा को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास मंत्र हैं. इसके लिए एकाक्षरी बीज मंत्र- 'ॐ सों सोमाय नम:' का कम से कम 108 बार जाप करना उत्तम माना गया है. सोमवार को दान सामग्री को सफेद कपड़े में बांधकर या तो शिव मंदिर में अर्पित कर आएं या बहते पानी में बहा दें. सफेद कपड़े में चावल, सफेद पुष्प, शक्कर, कर्पूर, मोती, चांदी, शंख, घृतपूर्ण, कुंभ, मिश्री, दूध-दही, स्फटिक आदि रख सकते हैं. यह दान शाम के समय करना सबसे अच्‍छा होता है. दान की जाने वाली वस्तुएं सफेद रंग की होनी चाहिए. 

ये उपाय भी है कारगर
लाल किताब और ज्‍योतिष में चंद्रमा के नकारात्‍मक असर को कम करने के लिए कुछ अन्‍य उपाय भी बताए गए हैं. रविवार को कच्चा दूध अपने सिरहाने रखकर सोएं और सोमवार की सुबह उसे बबूल के पेड़ में डाल दें. सोमवार के दिन चावल का दान करें. जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा अशुभ स्थिति में हो उन्‍हें सफेद कपड़े पहनने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Pitru Paksha 2022: प्रेतशिला पर सत्तू उड़ाने से पितरों को कैसे मिलती है प्रेत योनि से मुक्ति

Trending news