Mahashivratri: महाशिवरात्रि के दिन सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस संजय करोल पहुंचे जमुई, भगवान महावीर सहित कई मंदिरों में की पूजा अर्चना
Advertisement

Mahashivratri: महाशिवरात्रि के दिन सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस संजय करोल पहुंचे जमुई, भगवान महावीर सहित कई मंदिरों में की पूजा अर्चना

Jamui News: पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश सह वर्तमान सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश संजय करोल गुरुवार को जमुई पहुंचे. इस दौरान जिले के नामचीन धर्म स्थलों में शुमार मंदिर में पहुंचकर विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की. 

महाशिवरात्रि के दिन सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस संजय करोल पहुंचे जमुई

जमुई: पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश सह वर्तमान सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश संजय करोल गुरुवार को जमुई पहुंचे. इस दौरान जिले के नामचीन धर्म स्थलों में शुमार सिकंदरा प्रखंड क्षेत्र के बाबा धनेश्वर नाथ मंदिर महादेव सिमरिया, माँ नेतुला मंदिर कुमार के अलावा भगवान महावीर की जन्म कल्याणक मंदिर जन्म स्थान और सिद्धेश्वर नाथ महादेव मंदिर में पहुंचकर विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की. 

इस दौरान धनेश्वरनाथ मंदिर में विद्वान पंडित दिवाकर पांडेय ने जब भगवान शिव की स्तुति वाचन करते हुए विधि विधान से शिव मानस पूजा कराई, तो मुख्य न्यायाधीश झूम उठे. आधे घंटे से ऊपर पूजा अर्चना करने के उपरांत मुख्य न्यायाधीश ने मंदिर के चारों ओर घूम घूमकर मंदिर के प्राचीन इतिहास का अवलोकन किया. मंदिर की साफ सफाई व अच्छी सुविधाओं को देखते हुए नवगठित मंदिर न्यास परिषद को काफी सराहा. हालांकि इस दौरान प्राचीन मंदिरों की भव्यता व ऐतिहासिक महत्व को जानकर वह भाव विभोर हो उठे.

वहीं बाबा धनेश्वरनाथ और मां नेतुला मंदिर में पूजा अर्चना कर भगवान महावीर की तीन कल्याणकों की पवित्र भूमि लछुआड़ पहुंचकर कुछ देर जैन श्वेतांबर धर्मशाला में रुकने के बाद न्यायाधीश ने भगवान महावीर की जन्मकल्याणक मंदिर के पूजन दर्शन को लेकर जन्मस्थान निकल पड़े. जहां उन्होंने अष्ट प्रकारी पूजा विधि के तहत भगवान महावीर की पूजा अर्चना की. इससे पूर्व भगवान महावीर के जन्म कल्याणक मंदिर जाने के क्रम में कुंडघाट की तलहटी में विराजमान भगवान महावीर की च्यवन व दीक्षा कल्याणक मंदिर जाकर दर्शन पूजन किया. जैन धर्मशाला में तीर्थ यात्रियों की अच्छी सुविधाओं को देखते हुए धर्मशाला प्रबंधन को काफी सराहा.

हालांकि इस दौरान पहाड़ों की गोद में बसे भगवान महावीर के मंदिर के साथ रमणिक स्थल को देख प्रफुल्लित हो उठे. इस अवसर पर न्यायाधीश ने कहा कि इसे पर्यटन स्थल के रूप में और विकसित करना जरूरी है. जिससे क्षत्रियकुण्ड लछुआड़ को लोग विश्व के मानचित्र पर इसे देख सकें. उन्होंने कहा कि पर्यटन के रूप में विकसित होने पर इलाके के लोगों को रोजगार का सृजन प्राप्त होगा. इस दौरान बाबा धनेश्वर नाथ मंदिर में न्याय समिति ने बुके भेंट की तो जैन धर्मशाला के प्रबंधक उज्जवल रत्ना द्वारा मुख्य न्यायाधीश को माथे पर तिलक लगाकर व अंगवस्त्र भेंट कर उन्हें सम्मानित किया गया. 

न्यायाधीश की कड़ी सुरक्षा के साथ उनके आगमन को लेकर जमुई जिले के हर चौक चौराहे से लेकर चप्पे चप्पे में एसएसबी 32वीं वाहिनी कोड़ासी की तैनाती की गई थी. इस अवसर पर डीएम राकेश कुमार, एसपी डा.शौर्य सुमन, बीडीओ अमित कुमार, सीओ नेहा रानी के अलावा कई अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.
इनपुट- अभिषेक निराला, जमुई 

यह भी पढ़ें- Bihar News: मिथिला की बेटी मैथिली ठाकुर को मिला नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड

Trending news