Top Universities of Israel: इजराइल की टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़ते है हजारों भारतीय छात्र, जानें हादसे में क्या है उनका हाल
Advertisement

Top Universities of Israel: इजराइल की टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़ते है हजारों भारतीय छात्र, जानें हादसे में क्या है उनका हाल

Top Universities of Israel: कानून, प्राकृतिक विज्ञान, चिकित्सा, कृषि और व्यवसाय प्रबंधन है. तेल अवीव विश्वविद्यालय इजराइल का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय माना जाता है, जिसकी स्थापना 1956 में हुई थी. यह विश्वविद्यालय विभिन्न देशों के छात्रों को यहूदी अध्ययन के कार्यक्रम प्रदान करता है और इसकी गुणवत्ता का स्तर उच्च है. यहां पर विभिन्न स्नातक, पोस्ट ग्रेजुएट, पीएचडी और पोस्ट डॉक्टरल कोर्स्स उपलब्ध हैं.

Top Universities of Israel: इजराइल की टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़ते है हजारों भारतीय छात्र, जानें हादसे में क्या है उनका हाल

Top Universities of Israel: इजराइल पर पहले चरण में हमास ने हमला किया अब दूसरे चरण में इजराइल का एक्शन शुरू हो चुका है. मीडिया रिपोर्टस के मानें तो दोनों की तरफ से लगातार हमले किए जा रहे हैं. इजराइल में शिक्षा पाने के लिए अन्य देशों से आए कई छात्रों की मौत की भी खबर है. क्या आपको पता है कि इजराइल की टॉप यूनिवर्सिटीज के बारे में जिनमें एडमिशन पाने के लिए भारत के साथ-साथ अन्य देशों छात्र-छात्राएं भी बड़ी संख्या में आवेदन करते हैं. इजराइल में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में वृद्धि हो रही है और इसके पीछे कई कारण हैं. इसमें इजराइल के उच्च शिक्षा संस्थानों की गुणवत्ता और मान्यता का महत्वपूर्ण योगदान है.

बता दें कि हिब्रू यूनिवर्सिटी जेरूसलम में स्थित है और इजराइल का एक प्रमुख विश्वविद्यालय है. यह विश्वविद्यालय 1918 में स्थापित हुआ था और यहूदी अध्ययनों के लिए विशेष प्रसिद्ध है. यहां पर विभिन्न क्षेत्रों में कई पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं जैसे कि कानून, प्राकृतिक विज्ञान, चिकित्सा, कृषि और व्यवसाय प्रबंधन है. तेल अवीव विश्वविद्यालय इजराइल का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय माना जाता है, जिसकी स्थापना 1956 में हुई थी. यह विश्वविद्यालय विभिन्न देशों के छात्रों को यहूदी अध्ययन के कार्यक्रम प्रदान करता है और इसकी गुणवत्ता का स्तर उच्च है. यहां पर विभिन्न स्नातक, पोस्ट ग्रेजुएट, पीएचडी और पोस्ट डॉक्टरल कोर्स्स उपलब्ध हैं.

टेक्नियन-इजराइल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी हाइफा में स्थित है और इजराइल का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है, जिसकी स्थापना 1912 में हुई थी. यह विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्रदान करता है, जैसे कि एयरोस्पेस, आर्किटेक्टर और टाउन प्लानिंग आदि. बेन-गुरियन यूनिवर्सिटी, नेगेव साउथर्न इजराइल में स्थित है और इसकी स्थापना 1969 में हुई थी. यह विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में पाठ्यक्रम प्रदान करता है जैसे कि मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग और विज्ञान आदि है.

बता दें कि इन विश्वविद्यालयों में भारतीय छात्रों के लिए विभिन्न पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं और इनकी गुणवत्ता का स्तर बहुत ऊंचा है. इसलिए भारतीय छात्र इन विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने का विचार बना रहते हैं और इसके लिए अपने वीजा की प्राप्ति के लिए आवेदन करते हैं. इजराइल में उच्च शिक्षा के इन संस्थानों का चयन छात्रों के करियर के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है.

ये भी पढ़िए- Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में आखिर कौवे को ही क्यों कराया जाता है भोज, जानें महत्व और पितरों से जुड़ा संबंध?

 

Trending news