Tokyo 2020: 'स्वर्णिम' अक्षरों में दर्ज हुआ भारतीय महिला हॉकी का नाम, पहली बार सेमीफाइनल में बनाई जगह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar955474

Tokyo 2020: 'स्वर्णिम' अक्षरों में दर्ज हुआ भारतीय महिला हॉकी का नाम, पहली बार सेमीफाइनल में बनाई जगह

'खेलों के महाकुंभ' टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में भारत की महिला टीम ने इतिहास रच दिया है. भारतीय महिला टीम ने स्वर्ण पदक की दावेदार ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है.

जीत के बाद जश्न मानती टीम इंडिया

Ranchi: 'खेलों के महाकुंभ' टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2020) में भारत की महिला टीम ने इतिहास रच दिया है. भारतीय महिला टीम ने स्वर्ण पदक की दावेदार ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है. ये पहली है, जब भारतीय महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंची हैं. भारत के लिए एक मात्र गोल गुरजीत कौर (Gurjit Kaur) ​ने किया. उन्होंने 22वें मिनट में पेनाल्टी कार्नर पर गोल किया था. 

बता दें कि भारत अपने तीसरे ओलंपिक में खेल रहा है. मास्को (1980) के 36 साल के बाद उसने रियो ओलंपिक (2016) के लिए क्वालीफाई किया था. भारत ने पूल में पांच मैचों में दो जीत हासिल की थी. उसका एक मैच ड्रॉ रहा था जबकि उसे दो मैचों में हार मिली थी. पांच अंकों के साथ भारत अंतिम रूप से चौथे स्थान पर रहा था. इस बार ओलंपिक के लिए झारखंड की निक्की प्रधान और सलीमा टेटे ने भी महिला हॉकी टीम में जगह बनाई थी. 

इसके बाद भारत ने 2016 के रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था, लेकिन वह 12 टीमों के टूर्नमेंट में अंतिम स्थान पर रही थी. भारत को पूल स्तर पर पांच मैचों में सिर्फ एक ड्रॉ नसीब हुआ था.

 

'

Trending news