LPG सिलेंडर से लेकर ATM कार्ड तक, आज से हुए ये 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर भी पड़ेगा असर!
Advertisement

LPG सिलेंडर से लेकर ATM कार्ड तक, आज से हुए ये 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर भी पड़ेगा असर!

अगस्त की पहली तारीख से भी कुछ नए बदलाव हो रहे हैं, जिसका असर आपकी बचत और निवेश पर पड़ सकता है. इन बदलावों में कमर्श‍ियल एलपीजी सिलेंडर सस्‍ता होना, आईटीआर पर पेनाल्‍टी से लेकर क्रेडिट कार्ड के न‍ियमों तक में बदलाव शाम‍िल हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Rule Change From August 2023: अगस्त का महीना शुरू हो चुका है. हर महीने की 1 तारीख को कई चीजें बदल जाती हैं. लिहाजा, आज से भी कुछ नए बदलाव हो रहे हैं, जिसका असर आपकी बचत और निवेश पर पड़ सकता है. इन बदलावों में कमर्श‍ियल एलपीजी सिलेंडर सस्‍ता होना, आईटीआर पर पेनाल्‍टी से लेकर क्रेडिट कार्ड के न‍ियमों तक में बदलाव शाम‍िल हैं.

ITR पर जुर्माना- केंद्र सरकार की ओर से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए जो 31 जुलाई की तारीख दी गई थी, वह निकल चुकी है. अब इनकम टैक्‍स र‍िटर्न फाइल करने पर जुर्माना देना पड़ेगा. अब आईटीआर फाइल करने पर 5,000 रुपये तक की पेनाल्‍टी देना पड़ सकता है. बता दें कि आईटीआर फाइल करने पर 5 लाख तक की सालाना आमदनी वालों को 1000 रुपये और 5 लाख रुपये ऊपर वालों को 5,000 रुपये लेट फीस देनी होगी.

ये भी पढ़ें- LPG Cylinder Price: अगस्त के पहले ​ही दिन महंगाई से मिली राहत, LPG सिलेंडर की कीमतों में हुई बहुत बड़ी गिरावट

कॉमर्शियल LPG सिलेंडर सस्ता- अगस्त महीने के पहले ही दिन बड़ी खुशखबरी मिली है. तेल कंपनियों ने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम में अच्छी-खासी कटौती की है. देश में कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में आज यानी 01 अगस्त को 99.75 रुपये की कटौती की गई है. राष्ट्रीय राजधानी द‍िल्‍ली में यह स‍िलेंडर अब 1780 रुपये की बजाय 1680 रुपये में म‍िलेगा.

SBI अमृत कलश स्कीम की डेडलाइन- एसबीआई की स्‍पेशल एफडी स्‍कीम अमृत कलश में निवेश करने की इच्छा रखने वालों के लिए 15 अगस्‍त तक का समय है. 400 दिनों के टेन्योर वाली इस एफडी स्‍कीम में निवेश करने वाले रेगुलर कस्‍टमर को 7.1 फीसदी ब्‍याज मिलता है. जबकि, सीनियर सिटीजन को 7.6 फीसदी ब्‍याज दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- कॉरपोरेट जॉब छोड़ जलकुंभी से शुरू किया ये काम, अब दूसरों को दे रहे हैं नौकरी

ATF के दामों में इजाफा- एटीएफ के दाम में लगातार दूसरे महीने इजाफा हुआ है. दिल्ली में एटीएफ की कीमत में भारी उछाल आया है. यहां पर प्रति किलो-लीटर लागत 98,508.26 रुपये तक पहुंच गई है. कोलकाता में एटीएफ की कीमत में बढ़ोतरी देखी गई है, जिसकी दरें बढ़कर 1,07,383.08 रुपये प्रति किलो-लीटर हो गई हैं. 

अगस्त में बैंक की छुट्टी-  अगस्त महीने में 14 दिन के लिए बैंक बंद रहने वाले हैं. इस महीने स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन सहित कई त्योहार पड़ने वाले हैं. जिसके चलते बैंक में काफी छुट्टियां होने वाली हैं. इस दौरान बैंक‍िंग कामकाज बंद रहेगा. कैलेंडर देखकर बैंक से जुड़े कामकाज निपटा लें. 

Trending news