मानसून में पानी की कमी, मंत्री बोले हर स्थिति पर सरकार की नजर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1269752

मानसून में पानी की कमी, मंत्री बोले हर स्थिति पर सरकार की नजर

बिहार में मानसून की कम बारिश ने किसानों को रूला दिया है. धान की रोपनी से पहले बीज का सूखना किसानों की आंखों में आंसू ला रहा है. मानसून बिहार में नरम पड़ा हुआ है. नतीजा बारिश काफी कम हो रही है.

(फाइल फोटो)

पटना : बिहार में मानसून की कम बारिश ने किसानों को रूला दिया है. धान की रोपनी से पहले बीज का सूखना किसानों की आंखों में आंसू ला रहा है. मानसून बिहार में नरम पड़ा हुआ है. नतीजा बारिश काफी कम हो रही है. पिछले साल की तूलना में 50 फीसदी कम बारिश हुई है. 

जल संसाधन मंत्री बोले जब बाढ़ नियंत्रण में लगे रहते थे तब पानी की कमी से प्रदेश जूझ रहा है
बिहार में बारिश की कमी पर नीतीश कैबिनेट के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अभी तक 215 मिलीमीटर बारिश हुई है. जो पिछले मानसून की तुलना में 50 प्रतिशत कम हुई है. पिछले साल इस वक्त फ्लड मैनेजमेंट में लगे रहते थे आज सूखे की स्थिति बनती दिख रही है. 

'2025 तक हर खेत को मिलेगा पानी'
उन्होंने आगे कहा कि पिछले 2 दिनों से बारिश हो रही है. सूखे से निपटने के लिए बराज को खोल दिया गया है. सोन केनाल में भी पानी आ रही है. हम लोग हर खेत तक पानी पहुंचाने की समीक्षा कर रहे हैं. 2025 तक हर खेत को पानी मिल जाएगी. हमारी कमिटमेंट है कि हर हाल में 2025 तक हर खेत को पानी पहुंच जाएगी. हम सब इस पर काम कर रहे है. सर्वे का काम पूरा हो चुका है. 

बराज की मरम्मत पर ये बोले संजय झा 
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पुराने बराज की मरम्मत पर भी बयान दिया है.संजय झा ने कहा है कि बहुत सारे बराज और बांध पुराने हो चले हैं. खड़कपुर झील की उम्र 146 साल हो गई है. वहीं वीरपुर बराज 25 साल से अधिक का हो गया. अधिक उम्र होने वाले बराज खतरनाक साबित हो जाएंगे. इसलिए केंद्रीय योजना ट्रिप से इससे रिपेयर का काम होगा. विश्व बैंक से भी हम लोग लोन ले सकते हैं. उन्होंने कहा कि सीएम नीतीश कुमार के वर्किंग स्टाइल को जानते हैं. वह जानते हैं कि उनका जो कमिटमेंट होता है वह जरूर पूरा होता है. नदी जोड़ो योजना पर भी हम लोग काम कर रहे हैं. साउथ और नॉर्थ बिहार में हम लोग पांच छह योजना पर काम कर रहे हैं. सर्वे का काम पूरा हो चुका है.

ये भी पढ़िए- द्रौपदी मुर्मू की जीत में आरजेडी विधायकों ने निभाई अहम भूमिका, बीजेपी बोली-थैंक्स

संजय झा ने राष्ट्रपति चुनाव में क्रांस वोटिंग पर कहा कि बिहार में हीं नहीं बल्कि पूरे देश में क्रॉस वोटिंग हुए हैं.देशभर में 117 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है. बिहार में भी क्रॉस वोटिंग हुई है. महिला जागरूकता को लेकर बिहार में क्रॉस वोटिंग हुई है.

Trending news