Weather: मौसम विभाग की सूचना! बिहार और झारखंड के किसान जान लें अगस्त-सितंबर में कैसी होगी बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1816283

Weather: मौसम विभाग की सूचना! बिहार और झारखंड के किसान जान लें अगस्त-सितंबर में कैसी होगी बारिश

बिहार और झारखंड के कुछ इलाकों में अल्पवृष्टि की वजह से जहां धान की रोपाई नहीं हो पाई है. वहीं कई इलाके ऐसे भी हैं जहां नदियां उफान पर हैं ऐसे में इन इलाकों में बाढ़ से हालात बन गए हैं और यहां भी किसानों के द्वारा खेती करना संभव नहीं हो पाया है.

(फाइल फोटो)

Weather forecast: बिहार और झारखंड के कुछ इलाकों में अल्पवृष्टि की वजह से जहां धान की रोपाई नहीं हो पाई है. वहीं कई इलाके ऐसे भी हैं जहां नदियां उफान पर हैं ऐसे में इन इलाकों में बाढ़ से हालात बन गए हैं और यहां भी किसानों के द्वारा खेती करना संभव नहीं हो पाया है. वहीं मौसम विभाग की तरफ से देशभर में अगस्त और सितंबर का महीना कैसा रहेगा इसको लेकर पूर्वानुमान जारी कर दिया गया है. 

मौसम विभाग की मानें तो इन दो महीनों में देश में हल्की और सामान्य बारिश की संभावना जताई गई है जबकि बिहार, झारखंड समेत देश के कई राज्यों में इस दौरान सामान्य से ज्यादा वर्षा की संभावना जताई गई है. आपको बता दें कि अगर मौसम का सही पूर्वानुमान मिल जाए तो किसानों के लिए फसल बुआई करना थोड़ा आसान हो जाता है. 

ये भी पढ़ें- भारत से एक दिन पहले 14 अगस्त को पाकिस्तान क्यों मनाता है स्वतंत्रता दिवस ?

मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो देशभर में सामान्य से कम बारिश हो सकती है. जबकि मौसम विभाग की तरफ से बताया गया है कि भारत के पूर्वी मध्य हिस्से, पूर्वी हिस्से और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- आनेवाली है मलमास की अमावस्या, भोलेनाथ पर 4 चीजें अर्पित कर पाएं पितृदोष से मुक्ति

मौसम विभाग की मानें तो बिहार और झारखंड के अलावा असम, मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, सिक्किम, छत्तीसगढ के साथ मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में सामान्य से ज्यादा बारिश होने का पूर्वानुमान है. ऐसे में इन राज्यों के किसानों को इन दो महीनों में अपनी फसल के लिए ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. इसपर ध्यान रखकर किसान अपनी खेती के लिए बनाई गई आगामी कार्ययोजनाओं का बेहतर निष्पादन कर सकते हैं. 

Trending news