What is AQI in Patna: पटना की हवा में बढ़ता प्रदूषण का जहर, शहर का AQI 200 के पार, 8 जिलों में हल्की ठंड का असर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2479128

What is AQI in Patna: पटना की हवा में बढ़ता प्रदूषण का जहर, शहर का AQI 200 के पार, 8 जिलों में हल्की ठंड का असर

Patna Air Pollution Level: पटना सहित राज्य के सभी जिलों में हवा में नमी बढ़ने के कारण वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है. हवा में धूलकणों की मात्रा बढ़ने से पिछले 24 घंटों में पटना का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 224 और हाजीपुर का 275 दर्ज किया गया है, जो प्रदूषण के खतरनाक स्तर की ओर इशारा करता है.

What is AQI in Patna: पटना की हवा में बढ़ता प्रदूषण का जहर, शहर का AQI 200 के पार, 8 जिलों में हल्की ठंड का असर

Patna Air Quality Index (AQI): नवरात्र खत्म होते ही बिहार में ठंड की शुरुआत हो गई है. रात में हल्की ठंडक महसूस होने लगी है और आने वाले दिनों में राज्य का तापमान 2 से 3 डिग्री तक गिर सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन से चार दिनों तक राज्य में मौसम शुष्क रहेगा, यानी बारिश नहीं होगी. हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम की ओर रहेगी और इस दौरान तापमान में ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है. इसके साथ ही सुबह के समय कुछ जिलों में 4 बजे से 6 बजे तक हल्का कोहरा छा सकता है. खासकर उत्तर बिहार के कुछ क्षेत्रों में धुंध की संभावना है, जिससे दृश्यता कम हो सकती है.

वायु प्रदूषण की स्थिति खराब
मौसम विभाग के अनुसार दूसरी ओर पटना सहित राज्य के अन्य जिलों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. हवा में नमी बढ़ने के कारण धूलकणों की मात्रा भी बढ़ गई है, जिससे हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है. पिछले 24 घंटों के दौरान पटना का AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 224 दर्ज किया गया है, जबकि हाजीपुर का AQI 275 रहा है, जोकि काफी खराब माना जाता है. इस स्तर की हवा में सांस लेने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, खासकर बच्चों और बुजुर्गों के लिए है.

मौसम में बदलाव से स्वास्थ्य समस्याएं
मौसम में अचानक हुए बदलाव के कारण लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां हो रही हैं. सर्द-गर्म के कारण वायरल फीवर, सर्दी और खांसी जैसे लक्षण हर घर में देखने को मिल रहे हैं. डॉक्टरों ने सलाह दी है कि बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के दवाएं न लें. दवा दुकानदारों का कहना है कि एलर्जी और एंटीबायोटिक दवाओं की मांग में अचानक बढ़ोतरी हुई है. इस मौसम में खास ध्यान देने की जरूरत है, ताकि छोटी सी लापरवाही भी बड़ी बीमारी में न बदल जाए.

कहां कितना रहा न्यूनतम तापमान?
राज्य के विभिन्न जिलों में न्यूनतम तापमान अलग-अलग रहा. रोहतास का न्यूनतम तापमान सबसे कम 21 डिग्री रहा. पटना में न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री, भोजपुर में 24 डिग्री, छपरा में 22.2 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 24.4 डिग्री, मोतिहारी में 21.02 डिग्री, बक्सर में 22.7 डिग्री, जमुई में 23 डिग्री, बांका में 23 डिग्री, भागलपुर में 25.8 डिग्री, सुपौल में 23.6 डिग्री और कटिहार में 24.9 डिग्री दर्ज किया गया. इस बदलते मौसम के कारण आने वाले दिनों में लोगों को और भी सतर्क रहने की जरूरत है, खासकर सुबह और रात के समय.

ये भी पढ़िए-  धनतेसर से पहले क्‍या आपको भी सपने में दिखाई देता है सोना? संकेत जानकर रह जाएंगे दंग

Trending news