PM Kisan Yojana: किसानों को कब मिलेगी 16वीं किस्त, यहां जानें ताजा अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2047262

PM Kisan Yojana: किसानों को कब मिलेगी 16वीं किस्त, यहां जानें ताजा अपडेट

 PM Kisan Yojana: किस्त की रिलीज की तारीख के बारे में आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी उम्मीद फरवरी-मार्च महीने में है.

PM Kisan Yojana: किसानों को कब मिलेगी 16वीं किस्त, यहां जानें ताजा अपडेट

PM Kisan Yojana 16th Installment Release Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 16वीं किस्त की रिलीज की तारीख के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप योजना के लाभार्थी हैं और आपने भू-सत्यापन कार्य को पूरा किया है. इस योजना के अंतर्गत, पात्र किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तें मिलती हैं. इसलिए यदि आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आपको जल्दी से इसे पूरा करना चाहिए.

आपको यह भी ध्यान देना चाहिए कि 16वीं किस्त उन्हीं लाभार्थियों को मिलेगी जो ई-केवाईसी कार्य को पूरा कर चुके हैं. इसलिए नियमों के अनुसार योजना से जुड़े लाभार्थियों को यह काम करवाना अनिवार्य है. किस्त की रिलीज की तारीख के बारे में आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी उम्मीद फरवरी-मार्च महीने में है. अगर हम पिछली किस्त की रिलीज की तारीख की चर्चा करें, तो 15वीं किस्त नवंबर महीने में जारी हुई थी. इसलिए, इस बार की किस्त का इंतजार भी बहुतें किसानों को है.

किस्त की रिलीज की तारीख का निर्धारण करने के लिए हमें और थोड़ी प्रतीति की जरूरत है, लेकिन उम्मीद है कि यह मार्च में हो सकता है. इसके बावजूद आपको जल्दी से ई-केवाईसी कार्य को पूरा करना चाहिए ताकि आप समय पर योजना के लाभ से वंचित न रहें.

इसके अलावा आप आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर, बैंक जाकर या नजदीकी सीएससी सेंटर से भू-सत्यापन कार्य को करवा सकते हैं. इससे आप योजना के लाभार्थी बनने के लिए पात्र हो जाएंगे और आपको समय पर सभी किस्तें मिलेंगी.

सरकार ने इस योजना के माध्यम से किसानों को समर्थन प्रदान करने का प्रयास किया है ताकि वे अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें. इसलिए, आप भी इस योजना के लाभार्थी बनने के लिए आवेदन करें और आवश्यक कदमों को उठाएं ताकि आपको सही समय पर सही लाभ मिल सके.

ये भी पढ़िए-  Weekly Horoscope: इन 4 राशि वालों पर इस सप्ताह रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा, धन की कभी नहीं होगी कमी

 

Trending news