Jan Dhan Yojana: सरकार की इस योजना से मिलेंगे 10 हजार रुपये, ऐसे करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1656951

Jan Dhan Yojana: सरकार की इस योजना से मिलेंगे 10 हजार रुपये, ऐसे करें अप्लाई

जन धन योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने वर्ष 2014 में की थी. इस योजना के माध्यम से देशवासी जीरो बैंलस पर अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं. सरकार ने इस योजना में चेक बुक, दुर्घटना बीमा, डेबिट कार्ड, ओवरड्रऑफ्ट फैसेलिटी समेत कई सुविधा मिलेगी.

Jan Dhan Yojana: सरकार की इस योजना से मिलेंगे 10 हजार रुपये, ऐसे करें अप्लाई

पटना: PM Jan Dhan Yojana: केंद्र सरकार लोगों की सुविधा के लिए कई तरह की लाभार्थी योजना चल रही है. केंद्र सरकार ने वर्ष 2014 में जन धन योजना शुरू की थी. आज देश भर से कई लोग इस योजना से जुड़ गए है और इससे लाभ भी प्राप्त कर रहे हैं. विशेष जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत आप जीरो बैलेंस पर बैंक खाता भी खुलवा सकते हैं.

योजना से मिलेगा 10 हजार रुपये का लाभ
जन धन योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने वर्ष 2014 में की थी. इस योजना के माध्यम से देशवासी जीरो बैंलस पर अपना बैंक खाता खुलवा सकते हैं. सरकार ने इस योजना में चेक बुक, दुर्घटना बीमा, डेबिट कार्ड, ओवरड्रऑफ्ट फैसेलिटी समेत कई सुविधा मिलेगी. साथ ही बता दें कि प्रधानमंत्री जन धन योजना में सबसे खास सुविधा यह है कि जिन लोगों ने योजना के तहत अपना जन धन खाता  खुलवाया है, उन्हें जीरो अकाउंट बैलेंस पर भी 10 हजार रुपये तक तक का लोन भी मिलेगा. इस सुविधा को ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी कहते है.

लाभार्थी योजना का इस तरह उठाएं लाभ
जन धन खाता देश भर में कोई भी नागरिक खुलवा सकता है. अगर उसने अपना खाता खुलवा रखा है तो वो ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का लाभ बड़े ही आराम से पा सकता है. साथ ही बता दें कि इस योजना के माध्यम से अकाउंट होल्‍डर को पहले 5 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी मिलती है. अगर सब कुछ ठीक रहता है तो इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया जाएगा. साथ ही बता दें कि ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का लाभ खाता खुलने के करीब 6 महीने के बाद मिलता है.

जिन लोगों ने जन धन खाता खुलवा रखा है उन लोगों को इस योजना का लाभ छह महीने के अंदर मिलना शुरू हो जाता है. सबसे पहले 10 हजार रुपये की लोन खाता धारक को दिया जाता है. इसके अलावा योजना के तहत ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का लाभ उठाने वाले खाता धारक की उम्र सीमा 65 साल तय की गई है.

जन धन खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले पब्लिक सेक्टर बैंकों या फिर प्राइवेट बैंक में जाना होगा. यहां पर बैंक संचालक से बात कर जन धन अकाउंट खुलवा सकते है. खाता खुलवाने के लिए न्यूनतम उम्र 10 साल निर्धारित की गई है. इस खाते को खुलवाने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड होना जरूरी है. इलके अलावा बता दें कि  आप किसी भी पुराने सेविंग अकाउंट को जन धन अकाउंट में बदल सकते हैं.

ये भी पढ़िए-  Bihar Jharkhand Live News: मोतिहारी में जहरीली शराब से हुई 22 लोगों की मौत पर सियासत तेज, यहां जानें बिहार झारखंड की खबरें

 

Trending news