Bihar Politics: बिहार विधानसभा स्पीकर ने इस्तीफा देने से किया इनकार, कहा- स्वाभिमान के खिलाफ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1315907

Bihar Politics: बिहार विधानसभा स्पीकर ने इस्तीफा देने से किया इनकार, कहा- स्वाभिमान के खिलाफ

Bihar Assembly Speaker: बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने अपने पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि विश्वास प्रस्ताव के जरिए इस्तीफा देना मेरे स्वाभिमान के खिलाफ है.  

Bihar Politics: बिहार विधानसभा स्पीकर ने इस्तीफा देने से किया इनकार, कहा- स्वाभिमान के खिलाफ

पटना: बिहार में नई सरकार के गठन के बाद से विधानसभा में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. इन सबसे के बीच बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) के अध्यक्ष विजय सिन्हा (Vijay Kumar Sinha) ने अपने पद से इस्तीफा देने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि उन्हें जो नोटिस दी गई है वह नियमों और प्रावधान के खिलाफ है. लोकतंत्र हमारे लिए सिर्फ व्यवस्था नहीं है. सिन्हा ने इस्तीफे से इनकार करने के बाद कहा कि अविश्वास प्रस्ताव के जरिए इस्तीफा देना मेरे स्वाभिमान के खिलाफ है. 

नोटिस लेने से किया इनकार
मिली जानकारी के अनुसार विजय सिन्हा विधानसभा सचिवालय की तरफ से भेजे गए नोटिस को लेने से इनकार कर दिया है. माना जा रहा है कि अध्यक्ष के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस को नहीं लेना और विजय सिन्हा का इस्तीफा देने से इंकार के बाद विधानसभा का सत्र काफी हंगामेदार हो सकता है. अविश्वास प्रस्ताव को लेकर सत्ता पक्ष ने पत्र जारी किया है, विधानसभा की बैठक शुरू होने के पहले दिन ही सरकार के अविश्वास प्रस्ताव से विधानसभा अध्यक्ष के लिए अविश्वास प्रस्ताव की वोटिंग होगी

अवध बिहारी चौधरी हो सकते हैं विधानसभा अध्यक्ष
बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 10 अगस्त को भारतीय जनता पार्टी के साथ नाता तोड़कर महागठबंधन के साथ मिलकर राज्य में नई सरकार बना ली थी. जिसके बाद विजय सिन्हा के खिलाफ महागठबंधन के 40 से अधिक विधायकों ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था. 

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने जदयू के दो नेताओं पर लगाए बड़े आरोप, कहा- 'दोनों ने भरे नीतीश कुमार के कान'

बिहार में विधानसभा की 243 सीट है, जिसमें महागठबंधन के पास 160 से अधिक विधायक हैं. विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए एक साधारण बहुमत की आवश्यकता होती है. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि 79 विधायकों के साथ राज्य की सबसे बड़ी पार्टी RJD अवध बिहारी चौधरी को विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए दावा पेश करेगी. 

Trending news