बजट सत्र शुरू होते ही आई एमएलसी चुनाव की डेट, बिहार में तेज हो सकती है राजनीतिक उठापटक
Advertisement

बजट सत्र शुरू होते ही आई एमएलसी चुनाव की डेट, बिहार में तेज हो सकती है राजनीतिक उठापटक

बिहार में बजट सत्र की तो शुरुआत हो ही चुकी है, अब विधान परिषद चुनाव के लिए भी अधिसूचना जारी कर दी गई है. विधान परिषद की 5 सीटों के लिए चुनाव होने वाले हैं, जिनमें 2 स्नातक सीट है. 2 शिक्षक सीट भी है. पिछले दिनों एमएलसी केदार नाथ पांडे के निधन के बाद खाली हुई सारण शिक्षक सीट भी उपचुनाव कराए जाएंगे.

बिहार एमएलसी चुनाव 2023

बिहार में बजट सत्र की तो शुरुआत हो ही चुकी है, अब विधान परिषद चुनाव के लिए भी अधिसूचना जारी कर दी गई है. विधान परिषद की 5 सीटों के लिए चुनाव होने वाले हैं, जिनमें 2 स्नातक सीट है. 2 शिक्षक सीट भी है. पिछले दिनों एमएलसी केदार नाथ पांडे के निधन के बाद खाली हुई सारण शिक्षक सीट भी उपचुनाव कराए जाएंगे. इन पांचों सीटों पर मतदान के लिए सोमवार को तारीखों का ऐलान किया गया.

  1. बिहार विधान परिषद की 5 सीटों के लिए होंगे चुनाव 
  2. 2 स्नातक, 2 शिक्षक पर चुनाव, एक सीट पर उपचुनाव 

 

इन विधायकों का खत्म हो रहा कार्यकाल 

मिली जानकारी के अनुसार, एमएलसी अवधेश नारायण सिंह का कार्यकाल खत्म हो रहा है, जो स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से जीते थे. वहीं गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संजीव श्याम सिंह का भी कार्यकाल पूरा हो रहा है. सारण स्नातक क्षेत्र से वीरेंद्र नारायण यादव का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है तो कोसी शिक्षक क्षेत्र से संजीव कुमार सिंह का भी कार्यकाल समाप्ति पर है. इन सभी का कार्यकाल 8 मई को खत्म हो रहा है. एक सीट पर उपचुनाव होगा. यह सीट सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र है, जहां से एमएलसी केदार नाथ पांडे का निधन हो गया था.

31 मार्च को मतदान, 5 अप्रैल को परिणाम 

जारी हुए आदेश के अनुसार, 6 मार्च को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी. 13 मार्च तक नामांकन दाखिल किया जा सकेगा. 16 मार्च तक नाम वापसी हो सकेगी तो 31 मार्च को मतदान होगा. 5 अप्रैल को मतों की गिनती होगी, जिसके बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे. एमएलसी चुनाव के लिए सभी दल तैयारियों में जुट गए हैं. आने वाले दिनों में बिहार की राजनीति में एमएलसी चुनाव को लेकर कई तरह की उठापटक देखने को मिल सकती है.

Trending news