Bihar Political Crisis:बिहार में जल्द टूटेगा BJP-JDU गठबंधन! CM नीतीश ने सोनिया गांधी से की बात
Advertisement

Bihar Political Crisis:बिहार में जल्द टूटेगा BJP-JDU गठबंधन! CM नीतीश ने सोनिया गांधी से की बात

Bihar Political Crisis: साल 2013 में नीतीश कुमार बीजेपी से अलग हो गए थे और 2015 में उन्होंने आरजेडी, कांग्रेस और वाम दलों के साथ मिलकर सरकार बनाई थी.

Bihar Political Crisis:बिहार में जल्द टूटेगा BJP-JDU गठबंधन! CM नीतीश ने सोनिया गांधी से की बात

पटना:  Bihar Political Crisis: बिहार में जारी सियासी उठापठक के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से फोन पर बात की है. सूत्रों के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा हुई है.

  1. 2015 में भी नीतीश कुमार ने महागठबंधन के साथ बनाई थी सरकार
  2. 2017 में वापस नीतीश ने की थी एनडीए में वापसी

नई सरकार की तस्वीर पर मंथन!
दरअसल, बीजेपी-जदयू के बीच लगातार राजनीतिक सबंध बिगड़ रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही बिहार में बीजेपी-जेडीयू का गठबंधन टूट सकता है और राज्य में एक बार फिर महागठबंधन की सरकार बन सकती है जिसका जदयू भी हिस्सा होगी. हालांकि, नई सरकार की तस्वीर कैसी होगी इस पर मंथन चल रहा है.

राबड़ी आवास पर आरजेडी विधायकों की बैठक
इस बीच, आरजेडी ने भी अपने विधायक और सांसदों को अगले तीन से चार दिन पटना में रहने का निर्देश दिया है. इसी क्रम में पार्टी ने आज विधायक दल की बैठक राबड़ी देवी के 10 सर्कुलर रोड स्थित आवास पर बुलाई है. जबकि जदयू ने मंगलवार को पार्टी के सांसद, विधायक और एमएलसी की बैठक बुलाई है, जिसमें बड़ा फैसला हो सकता है. इसके अलावा जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) ने भी पटना में विधायकों की बैठक बुलाई है. 

बिहार में बना रहेगा गठबंधन: ललन सिंह
हालांकि, गठबंधन टूटेगा या बना रहेगा इस पर कोई भी नेता खुलकर नहीं बोल रहा है. लेकिन रविवार को जब जेडीयू के राष्ट्रीय ललन सिंह ने आरसीपी सिंह (RCP Singh) प्रकरण पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी तो उन्होंने ये जरूर कहा था कि जेडीयू मोदी कैबिनेट में शामिल नहीं होगी लेकिन बिहार में दोनों दलों का गठबंधन बना रहेगा.

नीतीश ने क्योंकि सोनिया से बात?
उधर, माना जा रहा है कि नीतीश सोनिया गांधी से बात करके जदयू और आरजेडी में बात बनाने की पहल करवा सकते हैं. क्योंकि लालू यादव (Lalu Yadav) और सोनिया गांधी के अच्छे सबंध रहे हैं और सोनिया वरिष्ठ नेता होने के कारण फिर से 2015 की तरह सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा सकती है.

बिहार विधानसभा की मौजूदा स्थिति
राष्ट्रीय जनता दल-80, बीजेपी-77, जेडीयू-45, कांग्रेस-19, लेफ्ट-16, HAM-4 और निर्दलीय के 1 विधायक  हैं.  इसके अलावा एक सीट खाली है. राज्य में बहुमत के लिए 122 सीट चाहिए. ऐसे में अगर महागठबंधन की सरकार बनती है तो RJD, जेडीयू, कांग्रेस, लेफ्ट और निर्दलीय मिलकर कुल 160 के आंकड़े पर पहुंच जाएंगे.

ये भी पढ़ें-Bihar Political crisis: बिहार में टूट सकता है BJP-JDU गठबंधन,सीएम नीतीश कुमार ने बुलाई सांसदों की बैठक

Trending news