अब एंबुलेंस से अस्पताल जाएंगे बीमार पशु, नीतीश सरकार ने शुरू की 1962 हेल्पलाइन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2421213

अब एंबुलेंस से अस्पताल जाएंगे बीमार पशु, नीतीश सरकार ने शुरू की 1962 हेल्पलाइन

CM Nitish Kumar: अगर आपका पशु बीमार है तो अब इलाज के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. पशुपालन विभाग में टोल फ्री एंबुलेंस सेवा बिहार सरकार के पशु के इलाज के लिए मोबाइल पशु चिकित्सा वाहन सुविधा शुरू की है. इसके लिए विभाग ने हेल्पलाइन नंबर 1962 जारी किया है.

मोबाइल पशु चिकित्सा वाहन

Patna: बिहार की राजधानी पटना में सीएम नीतीश कुमार आज प्रदेश वासियों को सौगात देंगे. सीएम मोबाइल पशु चिकित्सा वाहन को हरी झडी दिखाएंगे. इसका मतलब हुआ कि पशुपालकों को अब पशुओं के इलाज के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है. सरकार यह सुविधा उन्हें उनके दरवाजे पर मुहैया कराने जा रही है.

पशुपालक के दरवाजे पर ही पशुओं का इलाज हो सके, इसके लिए सरकार मोबाइल पशु चिकित्सा वाहन उपलब्ध करा रही है. जिले के हर प्रखंड में यह वाहन होगा. इस गाड़ी में एक पशु चिकित्सक, एक सहायक और चालक उपलब्ध होंगे. प्रत्येक कार्य दिवस को यह गाड़ी सुबह 9 बजे से शाम के 5 बजे तक पशुपालकों को सेवा उपलब्ध कराएगी. गाड़ी प्रत्येक दिन दो गांवों में जाएगी. आपात स्थिति में पशुपालक यह सुविधा प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 1962 पर कॉल करेंगे.

यह भी पढ़ें:4 साल पहले ट्रेन में मिली नजरें, बंद कमरे में हुआ प्यार, अब मामला पहुंचा थाने

दरअसल, 500 से अधिक ऐसे वाहन तैयार करवाए गए है. जिसके जरिए पशुओं का इलाज आसानी से होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हरी झंडी दिखाकर वैन को रवाना करेंगे. 

मिली जानकारी के अनुसार, इस योजना का लाभ आप 9 बजे से शाम पांच बजे उठा सकते हैं. फिलहाल आरा जिला मुख्यालय विभाग को अब-तक कुल 3 ही एंबुलेंस आवंटित किए गए हैं. वहीं, सामान्य स्थिति में मोबाइल पशु चिकित्सा इकाई का सेवा रविवार और साल में पड़ने वाली तमाम छुट्टियों को छोड़कर पशुपालकों के लिए सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक नियमित रूप से उपलब्ध रहेगी.

रिपोर्ट: सन्नी कुमार

यह भी पढ़ें:जन सुविधा केंद्र में फूक गए 10 करोड़! नालंदा में भवन बना आवारा पशुओं का अड्डा

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news