जन सुविधा केंद्र में फूक गए 10 करोड़! नालंदा में भवन बना आवारा पशुओं का अड्डा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2421139

जन सुविधा केंद्र में फूक गए 10 करोड़! नालंदा में भवन बना आवारा पशुओं का अड्डा

Nalanda News: बिहार शरीफ के कई ऐसे वार्ड हैं. जहां पर जन सुविधा केंद्र का शिलान्यास के बाद काम भी शुरू किया गया, जो रुक गया है. अब यहां पर पशुओं का बसेरा बन गया है. 

नालंदा में जन सुविधा केंद्र पर अतिक्रमण

Nalanda: बिहार शरीफ में स्मार्ट सिटी के गठन के बाद स्मार्ट सिटी के तहत सबसे पहले एक योजना लाई गई थी. जिसका नाम जन सुविधा केंद्र था. इस योजना के तहत बिहार शरीफ के 20 वार्ड में जन सुविधा केंद्र का निर्माण कार्य होना था. स्मार्ट सिटी के द्वारा 2018 में इसका टेंडर भी किया गया, लेकिन 2019 आते-आते इसका टेंडर रद्द कर दिया गया. 

हालांकि, इन एक सालों में बिहार शरीफ के कई ऐसे वार्ड हैं. जहां पर जन सुविधा केंद्र का शिलान्यास के बाद काम भी शुरू किया गया, लेकिन सरकार के द्वारा जनजीवन हरियाली कार्यक्रम के तहत जल संचित वाले भूमि पर निर्माण कार्य रोक दिया गया. जिसके कारण 2020 में इस योजना पर पूरी तरह से ग्रहण लग गया. हालांकि इस योजना में कई संवेदको का करोड़ों रुपया भी पानी में यूं ही बह गया. 

अब आलम यह है कि इन जगहों पर आम लोगों का कब्जा हो गया है. ताजा उदाहरण बिहार शरीफ के वार्ड नंबर 5 सलेमपुर खप्पड़ कुआं इलाके की है. जहां लगभग 10 करोड़ की लागत से बनने वाले जन सुविधा केंद्र की जगह अब मवेशियों का अड्डा बन गया है. 

यह भी पढ़ें:'वंशावली सही से बनवाना, नहीं तो जान से मार देंगे', झारखंड से आया गांव और हो गई मौत

स्थानीय लोग अब इस निर्माणधीन जन सुविधा केंद्र पर अतिक्रमण कर मवेशियों को बांधना शुरू कर दिया है. ग्रामीणों को अब यह पता नहीं है इस जगह पर क्या बनने वाला था. अभी तक इन अतिक्रमण किए गए जगह पर स्थानीय प्रशासन की नजर तक नहीं गई है. सबसे बड़ी विडंबना आया है कि इस जन सुविधा केंद्र के बारे में ना तो नगर निगम को कुछ पता है और ना ही स्मार्ट सिटी में काम करने वाले कर्मियों को कुछ पता है. सभी एक दूसरे पर पल्ला झाड़ने में लगे है.

रिपोर्ट: ऋषिकेश

यह भी पढ़ें:Patna Crime: ताबड़तोड़ फायरिंग से फिर दहली राजधानी, क्या कर रही है पटना पुलिस?

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news