क्या टूट जाएगा इंडिया गठबंधन? भाकपा माले की टेंशन वाली मांग, झारखंड में नहीं बैठ रहा सियासी गणित!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2427551

क्या टूट जाएगा इंडिया गठबंधन? भाकपा माले की टेंशन वाली मांग, झारखंड में नहीं बैठ रहा सियासी गणित!

Jharkhand Assembly Election: झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन में सीट बंटवारे लेकर खटपट की खबरें आना शुरू हो गई है. इसकी शुरुआत भाकपा माले े की है. भाकपा माले ने इंडिया गठबंधन में शामिल दलों से उचित सीट की मांग की है.

दीपांकर भट्टाचार्य (File Photo)

Jharkhand: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI)- मार्क्सवादी-लेनिनवादी (ML) लिबरेशन ने झारखंड में आगामी विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को सत्ता से दूर रखने के लिए विपक्षी गठबंधन इंडिया के घटक दलों झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), कांग्रेस, वामदल और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के बीच उचित सीट बंटवारे के फार्मूले की वकालत की. 

भाकपा (माले)-लिबरेशन के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने यह भी आरोप लगाया कि बीजेपी क्षेत्र की पांच आदिवासी सीट पर हार के बाद संथाल और कोल्हान संभाग में विपक्षी गठबंझधन के सहयोगियों की एकता को तोड़ने की कोशिश कर रही है. उन्होंने रांची में कहा कहा कि मार्क्सवादी समन्वय समिति (एमसीसी) का भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन के साथ हाल ही में हुआ विलय झारखंड में विपक्षी गठबंधन को मजबूत करेगा. 

उन्होंने कहा कि गठबंधन के चार प्रमुख घटक झामुमो, कांग्रेस, वाम और राजद संतोषजनक चर्चा कर एक उचित सीट-बंटवारे का फॉर्मूला तैयार कर सकते हैं. हम इस संबंध में काम करेंगे. क्षेत्रीय वामपंथी दल एमसीसी का सोमवार को औपचारिक रूप से भाकपा माले के साथ विलय हो गया था. 

भट्टाचार्य ने कहा कि विपक्षी गठबंधन ने लोकसभा चुनावों में संथाल और कोल्हान क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उत्तरी छोटानागपुर क्षेत्र में भाजपा अभी भी बढ़त बनाए हुए है. उन्होंने कहा कि इसलिए बीजेपी अब कोल्हान और संथाल परगना में विपक्षी एकता को तोड़ने की कोशिश कर रही है. बीजेपी की साजिश को नाकाम करना और साथ ही राज्य के उत्तरी छोटानागपुर क्षेत्र में अपनी ताकत बढ़ाना महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें:BJP ने हेमंत सोरेन पर अफसरों के राजनीतिक इस्तेमाल का लगाया आरोप, कहा- हार निश्चित

भाकपा माले ने दावा किया कि झारखंड में विपक्षी गठबंधन इंडिया फिर से सत्ता में वापसी करेगा. भट्टाचार्य ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व सरमा के लगातार दौरे पर चिंता जताते हुए आरोप लगाया कि जिस तरह की नफरत बढ़ाने वाली बातें उन्होंने (सरमा ने) की हैं वह झारखंड के लिए चिंताजनक है. शर्मा झारखंड में भाजपा के चुनाव सह-प्रभारी हैं. राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. 

इनपुट: भाषा

यह भी पढ़ें:हमें जेल भेजने से पहले कांग्रेस अपने नेताओं की चिंता करे: प्रतुल शाहदेव

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news