Dumri Bypolls 2023: डुमरी विधानसभा उपचुनाव की तारीख का ऐलान, जानें- कब आएगा रिजल्ट?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1816029

Dumri Bypolls 2023: डुमरी विधानसभा उपचुनाव की तारीख का ऐलान, जानें- कब आएगा रिजल्ट?

Dumri By-election: झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर होने वाले उप चुनाव के लिए तरीख का ऐलान कर दिया है. डुमरी विधानसभा सीट पर  5 सिंतबर को उपचुनाव होगा और इसके नतीजे 8 सितंबर को घोषित किए जाएंगे. बता दें कि जेएमएम विधायक जगरनाथ महतो के निधन के बाद ये सीट खाली हुई है.

Dumri Bypolls 2023: डुमरी विधानसभा उपचुनाव की तारीख का ऐलान, जानें- कब आएगा रिजल्ट?

गिरिडीह: Dumri By-election: झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर होने वाले उप चुनाव के लिए तरीख का ऐलान कर दिया है. डुमरी विधानसभा सीट पर  5 सिंतबर को उपचुनाव होगा और इसके नतीजे 8 सितंबर को घोषित किए जाएंगे. बता दें कि जेएमएम विधायक जगरनाथ महतो के निधन के बाद ये सीट खाली हुई है. भारतीय निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार 17 अगस्त को उपचुनाव के लिए पर्चा भरने की आखिरी तारीख है. इसके बाद 18 अगस्त को उम्मीदवारों के नॉमिनेशन की स्क्रूटनी पूरी कर ली जाएगी. उम्मीदवार 21 अगस्त तक अपना नाम वापस ले सकते हैं. इसके बाद 5 सितंबर को वोटिंग होगी. वहीं 8 सितंबर को वोटों की गिनती होगी. उपचुनाव की पूरी प्रक्रिया 10 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी.

बता दें कि डुमरी विधानसभा क्षेत्र में हेमंत सोरेन सरकार में मंत्री रहे जगरनाथ महतो ही प्रतिनिधित्व करते थे. बीते 6 अप्रैल को जगरनाथ महतो के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव की जरूरत पड़ी. चुवान की तारीख का ऐलान होने के बाद मुकाबले का फील्ड सजने लगा है. दिवंगत जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी को मंत्रिमंडल में शामिल कर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपना पहला दांव चल दिया. बेबी देवी को मंत्री बनाने के साथ ही तय हो गया था कि इस सीट से राज्य के सत्ताधारी गठबंधन की उम्मीदवार उन्हें ही बनाया जाएगा. जहां उनका सीधा मुकाबला एनडीए के प्रत्याशी के साथ होने वाला है.

हालांकि एनडीए ने इस सीट पर अपने प्रत्याशी का ऐलान अभी तक नहीं किया है. ऐसा माना जा रहा है कि एनडीए आजसू पार्टी के प्रत्याशी पर ही अपना दांव लगाएगा, क्योंकि वर्ष 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में आजसू का उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहा था. वहीं बीजेपी इस सीट तीसरे नंबर पर रही थी. बता दें कि उस चुनाव में बीजेपी और आजसू ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था.

ये भी पढ़ें- World Tribal Day 2023: झारखंड आदिवासी महोत्सव को लेकर रांची तैयार, पोस्टर पर छिड़ा विवाद

Trending news