Jharkhand News: जानलेवा रेस! उत्पाद विभाग सिपाही भर्ती में दौड़ लगाने से एक और अभ्यर्थी की मौत, अबतक 14 की जान गई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2429771

Jharkhand News: जानलेवा रेस! उत्पाद विभाग सिपाही भर्ती में दौड़ लगाने से एक और अभ्यर्थी की मौत, अबतक 14 की जान गई

Ranchi News: उत्पाद सिपाही बहाली शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौरान एक और अभ्यर्थी की मौत हो गई है. मृतक मुरामुल्ला सूर्या जमशेदपुर का निवासी था. इसी के साथ अब मरने वालों अभ्यर्थियों की संख्या 14 हो गई है.

सिपाही भर्ती में एक और मौत

Ranchi News: झारखंड में उत्पाद विभाग (एक्साइज डिपार्टमेंट) में कांस्टेबल नियुक्ति के लिए चल रही दौड़ प्रतियोगिता में शामिल एक और अभ्यर्थी की मौत हो गई है. मृतक का नाम मुरामुल्ला सूर्या उर्फ बाला है. वह जमशेदपुर के बर्मामाइंस का रहने वाला था और 12 सितंबर को रांची में बहाली प्रक्रिया के दौरान दौड़ लगाते हुए बेहोश हो गया था. इसके बाद उसे रांची रिम्स में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था, जहां शनिवार (14 सितंबर) की सुबह उसकी मौत हो गई. इसके साथ ही कांस्टेबल नियुक्ति की दौड़ के दौरान जान गंवाने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 14 हो गई है. बता दें कि राज्य में एक्साइज डिपार्टमेंट में कांस्टेबल के 583 पदों पर बहाली हो रही है. इस भर्ती के लिए राज्य के 5 लाख से भी ज्यादा युवाओं ने आवेदन किया है. इनमें ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और अन्य उच्च डिग्रीधारी युवा भी शामिल हो रहे हैं, जबकि इसके लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है. 

बहाली के लिए शारीरिक परीक्षा के तहत अलग-अलग जिले में बीते 22 अगस्त से दौड़ प्रतियोगिता कराई जा रही है. इसमें पुरुष अभ्यर्थियों के लिए एक घंटे में 10 किलोमीटर और महिलाओं लिए 40 मिनट में पांच किलोमीटर की दौड़ पूरी करने की शर्त रखी गई है. यह कठिन दौड़ पूरी करने में अब तक 300 से भी ज्यादा अभ्यर्थी बेहोश हुए हैं. सरकार ने अभ्यर्थियों की मौत और बेहोश होने की घटनाओं को देखते हुए नियुक्ति प्रक्रिया पांच दिनों तक स्थगित कर दी थी. बाद में नियमों में थोड़ी तब्दीली के साथ 10 सितंबर से फिर दौड़ शुरू कराई गई. बहाली की दौड़ के दौरान पलामू में अब तक सबसे ज्यादा पांच युवाओं की मौत हुई है. 

ये भी पढ़ें- 'झारखंड फतह' के लिए BJP का मास्टर प्लान तैयार, खुद अमित शाह करेंगे इसकी शुरुआत

मृतकों में बिहार के गया निवासी अमरेश कुमार, रांची के ओरमांझी निवासी अजय महतो, पलामू के छतरपुर निवासी अरुण कुमार और गोड्डा निवासी प्रदीप कुमार शामिल हैं. हजारीबाग के पदमा स्थित पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में बहाली के लिए चल रही दौड़ में अब तक दो युवकों सूरज वर्मा और महेश कुमार की जान गई है. रांची में तीन और गिरिडीह, पूर्वी सिंहभूम, गिरिडीह, साहिबगंज में एक-एक अभ्यर्थी की मौत हुई है. वहीं इन मौते के लिए सीएम हेमंत सोरेन कोविड वैक्सीन को जिम्मेदार ठहराया है. उनका कहना है कि कोरोना वैक्सीन से लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया. जिसके कारण बड़ी संख्या में युवाओं की मौत हो रही है. सीएम के इस बयान पर भी राजनीति जारी है. बीजेपी का कहना है कि सीएम लोगों को कोरोना वैक्सीन के प्रति गुमराह कर रहे हैं. 

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news