Bihar Politics: जीतन राम मांझी ने सीएम नीतीश और लालू यादव पर साधा निशाना, दिया खुला चैलेंज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1909689

Bihar Politics: जीतन राम मांझी ने सीएम नीतीश और लालू यादव पर साधा निशाना, दिया खुला चैलेंज

Bihar Politics:  बिहार के पूर्व जीतन राम मांझी ने लालू यादव पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए बोले कि जनगणना करने से काम नहीं चलेगा. जाति जनगणना सही से नहीं है जिनकी संख्या अधिक दिखाया गया है वह मौज कर रहे हैं जाति के आंकड़े के हिसाब से मंत्रिमंडल होना चाहिए.

जीतन राम मांझी (File Photo)

Bihar Politics: पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि जातिगत जनगणना कराकर अन्याय हुआ है, न्याय नहीं हुआ है. इससे जो फायदा होना चाहिए था वह नहीं हुआ बल्कि घटा हुआ है. उन्होंने खुला चैलेंज देते हुए कहा कि नीतीश कुमार में हिम्मत है तो जातीय जनगणना की रिपोर्ट के अनुसार उसे लागू करें तब समझा जाएगा कि नीतीश कुमार ने सचमुच में जातीय जनगणना कराया है.

मांझी ने लालू यादव पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए बोले कि जनगणना करने से काम नहीं चलेगा. जाति जनगणना सही से नहीं है जिनकी संख्या अधिक दिखाया गया है वह मौज कर रहे हैं जाति के आंकड़े के हिसाब से मंत्रिमंडल होना चाहिए. उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति जो पूरा लाभ ले रहा है और मौज कर रहे हैं. इस रिपोर्ट से वही खुश है जो स्वार्थी है इंडिया गठबंधन आप चुप क्यों हैं? या तो उसे रद्द करें या जिस तरह से गणना यह हुआ है उसे उसी तरह से लागू करें, जो लोग जाति के अधिक हैं उनको जान लेना चाहिए घमंडीया यह गठबंधन के लोग चुप हैं. 

बीजेपी विधायक पवन जायसवाल ने कहा कि जीतनराम मांझी ने जो कहा वो सच हैं. जातीय जनगणना जेडीयू और राजद की सरकार के द्वारा कराया गया है. इसका उद्देश दूसरा हो गया. इसका उद्देश हो गया मुझे कुछ जाति को लाभ पहुंचाना है जो सरकार समर्थित जातिया होगी और बाकी जो विरोधी दल से संबंधित जातिया हैं उसके संख्या को घटाकर मनोबल को तोड़ना है, राज्य स्तर पर एक जोरदार आंदोलन की तैयारी हो रही है.

ये भी पढ़ें: नवादा में पानी में डूबने से तीन लोगों की मौत, एक सप्ताह में 15 लोगों ने गंवाई जान

राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि जीतन राम मांझी जब से बीजेपी के गोद में गए हैं तब से उन्ही की भाषा बोल रहें हैं. बिहार में जिस तरह से जातीय गणना सर्वे का काम करा के नीतीश-तेजस्वी सरकार ने सार्वजनिक कर दिया. ये ऐतिहासिक है. ये उन लोगों के साथ न्याय है जो समाज में अंतिम पंक्ति में बैठे हैं, अब देश में इसकी मांग हो रही है. मांझी बीजेपी के गोद में है केंद्र में बीजेपी की सरकार है तो वो दबाब बनाए, मांग करें कि देश के स्तर पर जातीय जनगणना बीजेपी कराएं.

ये भी पढ़ें: अपराध को रोकने के लिए बिहार पुलिस का बड़ा कदम, जानकारी देने वालों को मिलेगा इनाम

जेडीयू प्रवक्ता सुनील सिंह ने कहा कि जाति आधारित गणना का रिपोर्ट साइंटिफिक डाटा है उसी के आधार पर नीतीश कुमार सभी वर्गो के कल्याण हेतु पॉलिसी फ्रेमिंग और लोक कल्याण योजना बनायेगे जिससे सभी वर्ग का उत्थान उन्नयन होगा खास करके दलित समाज के लोग.

कांग्रेस प्रवक्ता आनंद माधव ने कहा कि इतना बड़ा काम बिहार ने किया है तो थोड़ी बहुत आलोचना तो होगी ही और खास करके ये थके हुए नेता है, जिनके पास कोई रोजगार नहीं है. इस तरह की बातें करके जातीय उन्माद को फैलाने की कोशिश कर रहे हैं जो यहां नहीं होगा.

रिपोर्ट: रूपेंद्र श्रीवास्तव

Trending news