Lalu Yadav Health: मुंबई में लालू यादव के दिल का सफल ऑपरेशन, एंजियोग्राफी के बाद हुई एंजियोप्लास्टी, जानें दोनों में अंतर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2428668

Lalu Yadav Health: मुंबई में लालू यादव के दिल का सफल ऑपरेशन, एंजियोग्राफी के बाद हुई एंजियोप्लास्टी, जानें दोनों में अंतर

Lalu Yadav News: जानकारी के मुताबिक, अस्पताल की ओर से अभी तक लालू यादव के स्वास्थ्य को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. 

लालू यादव

Lalu Yadav Operation: राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव के दिल की सर्जरी सफल रही. ऑपरेशन मुंबई के एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में किया गया है. ऑपरेशन के बाद लालू यादव की स्थित स्थिर बताई जा रही है. राजद अध्यक्ष की पहली झलक सामने आ चुकी है. ऑपरेशन के बाद लालू की बेटी रोहिणी आचार्य ने उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है. बता दें कि लालू यादव के हार्ट में दिक्कत आने के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया है. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक बुधवार (11 सितंबर) को उनकी एंजियोप्लास्टी की गई है. बताया जा रहा है कि जब उनके हार्ट की जांच की गई तो उसमें ब्लॉकेज पाया गया. इसके बाद डॉक्टरों ने एंजियोप्लास्टी की सर्जरी की.

बताया जा रहा है कि मुंबई में लालू यादव का पहले एंजियोग्राफी के बाद उनकी एंजियोप्लास्टी की गई. कहा जा रहा है कि एंजियोप्लास्टी के बाद एक दिन ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा है और फिर एक-दो दिन आराम करने के बाद वह मुंबई से पटना आ जाएंगे. फिलहाल राजद अध्यक्ष अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में हैं. बता दें कि लालू यादव काफी पहले से सेहत से जुड़ी कई गंभीर चुनौतियों से जूझ रहे हैं. साल 2014 में वह इसी अस्पताल में महाधमनी वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी करा चुके हैं. वहीं दिसंबर 2022 में लालू यादव की किडनी ट्रांसप्लांट हो चुकी है. यह ऑपरेशन सिंगापुर में हुआ था. उनकी (लालू यादव) बेटी रोहिणी आचार्य ने उन्हें किडनी डोनेट की थी. 

ये भी पढ़ें- क्या शराबबंदी के खिलाफ में हैं तेजस्वी यादव? पढ़िए पूर्व डिप्टी CM ने क्या जवाब दिया

एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी में अंतर

एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी दिल की बीमारी का पता करने व उसका इलाज करने से जुड़े शब्द हैं. बता दें कि आर्टरी और वीन्स में ब्लॉकेज की संभावना पर एंजियोग्राफी की सलाह दी जाती है. ब्लॉकेज पता लगाने के लिए जो टेस्ट किया जाता है उसे एंजियोग्राफी कहते हैं. वहीं एंजियोप्लास्टी वो प्रक्रिया है जिससे वीन्स व आर्टरी में मौजूद ब्लॉकेज को हटाया जाता है या ठीक किया जाता है.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news