Manoj Bharti Profile: कौन हैं मनोज भारती, प्रशांत किशोर ने जिनको बनाया जन सुराज का पहला कार्यकारी अध्यक्ष
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2456556

Manoj Bharti Profile: कौन हैं मनोज भारती, प्रशांत किशोर ने जिनको बनाया जन सुराज का पहला कार्यकारी अध्यक्ष

Manoj Bharti Profile: मनोज भारती, बिहार के मधुबनी के रहने वाले हैं. वे कई देशों में भारत के राजदूत रह चुके हैं और कई किताब भी लिख चुके हैं.

मनोज भारती

Manoj Bharti Profile: प्रशांत किशोर ने आज 02 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के दिन जन सुराज आंदोलन को आधिकारिक तौर पर राजनीतिक पार्टी की शक्ल दे दी है. जैसा कि पहले से लग रहा था, पीके ने अपनी पार्टी का नाम जन सुराज पार्टी रखा है. इसके साथ ही प्रशांत किशोर ने जन सुराज पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के नाम का भी ऐलान कर दिया. मनोज भारती पार्टी के पहले कार्यवाहक अध्यक्ष होंगे. इसके बाद से मनोज भारती को गूगल पर काफी सर्च किया जा रहा है. बता दें कि मनोज भारती, भारतीय विदेश सेवा में अधिकारी रह चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार्यकारी अध्यक्ष मनोज भारती मधुबनी के रहने वाले हैं.

मनोज भारती ने नेतरहाट से स्कूल की पढ़ाई की. वे IIT कानपुर से पासआउट हुए और IIT दिल्ली से उन्‍होंने M.Tech की. इसके बाद उनका 1988 में IFS में सिलेक्‍शन हुआ. भारतीय विदेश सेवा में रहते हुए मनोज भारती चार देशों में राजदूत रहे हैं. उन्‍होंने कई किताबें भी लिखी हैं. पीके ने बताया कि मनोज भारती आईआईटी से पढ़े हैं. वह यूपीएससी पास करके मुश्किल से मिलने वाली भारतीय विदेश सेवा के अफसर रह चुके हैं. पीके ने बताया कि मनोज भारती कई देशों में भारत के राजदूत रह चुके हैं और कई किताब भी लिख चुके हैं.

ये भी पढ़ें- Prashant Kishor: शराबबंदी से शिक्षा का कनेक्शन, प्रशांत किशोर का धांसू प्लान!

मनोज भारती ने इस नियुक्ति के लिए सबका आभार जताते हुए कहा कि उन्हें सीमित कार्यकाल मिला है लेकिन वो पूरी कोशिश करेंगे कि उन्हें जो जिम्मेदारी मिली है उस पर वो खरा उतरेंगे. मनोज भारती की तैनाती के साथ ही प्रशांत किशोर ने चार विधानसभा सीटों के लिए नवंबर में होने वाले उपचुनाव को जीतने की चुनौती पेश कर दी है. उन्होंने कहा है कि 2024 में सेटल कर देंगे और 2025 में मुकम्मल कर देंगे.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news