PM Modi की कैबिनेट कमेटियों में सहयोगी दल भी शामिल, बिहार-झारखंड के मंत्रियों को मिली अहम जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2322060

PM Modi की कैबिनेट कमेटियों में सहयोगी दल भी शामिल, बिहार-झारखंड के मंत्रियों को मिली अहम जिम्मेदारी

PM Modi Cabinet Committees: कैबिनेट समितियों के सदस्यों में बीजेपी, के अलावा जेडीयू, टीडीपी, जेडीएस, शिवसेना, लोजपा-रामविलास और हम जैसे एनडीए सहयोगियों के केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं.

पीएम मोदी की कैबिनेट

PM Modi Cabinet Committees: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने कैबिनेट समितियों का गठन कर दिया है. इन समितियों में 2014 के बाद से पहली बार सहयोगी दलों को भी जगह मिली है. इस बार बीजेपी के अलावा एनडीए सहयोगियों का अधिकतम प्रतिनिधित्व देखा गया. कैबिनेट समितियों के सदस्यों में बीजेपी, के अलावा जेडीयू, टीडीपी, जेडीएस, शिवसेना, लोजपा-रामविलास और हम जैसे एनडीए सहयोगियों के केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं. इन समितियों में बिहार-झारखंड से केंद्रीय मंत्रियों को अहम जिम्मेदारी मिली है.

सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल हैं. तो वहीं आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति में पीएम मोदी के अलावा राजनाथ सिंह, अमित शाह, सीतारमण, एस जयशंकर, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान और भारी उद्योग और इस्पात मंत्री एच डी कुमारस्वामी सदस्य हैं. समिति में विशेष सदस्य के रूप में वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और पंचायती राज और मत्स्य पालन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ​​ललन सिंह हैं.

ये भी पढ़ें- बिहार सरकार के मंत्री पर लगा कमीशन मांगने का आरोप, सड़क के टेंडर के बदले मांगे 5 प्रतिशत

संसदीय मामलों की समिति में ललन सिंह शामिल हैं. राजनीतिक मामलों की कमेटी में पीएम मोदी के अलावा हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के जीतनराम मांझी, टीडीपी के राममोहन नायडू एवं बीजेपी की अन्नपूर्णा देवी को सदस्य बनाया गया है. इसी तरह से निवेश एवं विकास समिति में चिराग पासवान और गिरिराज सिंह को जगह मिली है. 

Trending news