Bihar News: जातीय गणना की रिपोर्ट पर अब JDU में ही घमासान, पार्टी के सांसद ने उठाया सवाल तो मंत्री ने दिया जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1903336

Bihar News: जातीय गणना की रिपोर्ट पर अब JDU में ही घमासान, पार्टी के सांसद ने उठाया सवाल तो मंत्री ने दिया जवाब

बिहार में जातीय जनगणना के आंकड़े सार्वजनिक कर दिए गए हैं. ऐसे में अब इसको लेकर लगातार सियासी बयानबाजी चल रही है.

(फाइल फोटो)

Bihar News: बिहार में जातीय जनगणना के आंकड़े सार्वजनिक कर दिए गए हैं. ऐसे में अब इसको लेकर लगातार सियासी बयानबाजी चल रही है. नीतीश कुमार के लिए मुश्किल तो इस रिपोर्ट पर यह हो गई है कि अब तक उनके गठबंधन दलों के कुछ नेता इस आंकड़े पर सवाल उठा रहे थे अब उनकी पार्टी जेडीयू के सांसद सुनील कुमार पिंटू ने भी इस पर सवाल खड़े कर दिए हैं. 

दरअसल सुनील कुमार पिंटू ने सरकार के द्वारा जारी जातीय गणना की रिपोर्ट पर कहा कि इसमें तेली, साहू समाज की तादाद 2.81 % बताई गई है. यह पूरी तरह से गलत है. इससे कई गुना ज्यादा तेली साहू समाज के लोग बिहार में रहते हैं.पूरे बिहार में तेली साहू समाज की गणना फिर से कराई जाए. उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि उन्होंने 8 तारीख को पटना में तेली साहू समाज की बैठक बुलाई है. 

ये भी पढ़ें- इंदिरा एकादशी पर करें ऐसे पूजा, पितरों के लिए भी होगा मोक्षदायिनी

अब जेडीयू सांसद सुनील कुमार पिंटू के इस बयान पर बिहार सरकार के मंत्री संजय झा जमकर बरसे और उन्होंने कहा कि वह कहां से गाइड हो रहे हैं यह पता है, जहां से आए वहीं जाने का विचार है उनका. उन्होंने कहा कि जातीय जनगणना में ऐतिहासिक काम हुआ है, लेकिन, वह जाति आधारित गणना पर प्रश्न चिन्ह लगा रहे हैं वह कहां से गाइड हो रहे हैं यह मुझे पता है. 

सीतामढ़ी से जेडीयू सांसद सुनील पिंटू के बयान पर आरजेडी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि जेडीयू के सांसद ने जो सवाल खड़े किए हैं उसका जवाब तो जेडीयू के ही मंत्री संजय झा ने दे दिया है. जेडीयू का नेतृत्व इसको लेकर सक्षम है और इस पर संज्ञान लेगा. जाति आधारित गणना का काम जो बिहार में हुआ है उसका पूरा देश आज लोहा मान रहा है, यह एक बड़ी उपलब्धि है. 

वहीं इसको लेकर जेडीयू प्रवक्ता सुनील सिंह ने कहा जाति आधारित गणना कराकर मुख्यमंत्री ने ऐतिहासिक काम किया है, ऐसे ऐतिहासिक चीज में कोई भी व्यक्ति हमारे पार्टी के सांसद अगर बयान दे रहे हैं तो मैं उनके बयान से सहमत नहीं हूं, मैं उनको स्मरण करा देता हूं ऐसी ऐतिहासिक चीजों पर इस तरह से सवाल करना जनता के बीच में भ्रम पैदा करना है. इससे आपको इतिहास माफ नहीं करेगा. 

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता आनंद माधव ने कहा कि जातीय जनगणना 13 करोड़ आबादी की हुई है. अगर किसी को इससे परेशानी है तो वो लिखित रूप से विभाग को दे,कहीं इसमें सुधार की जरूरत पड़ेगी तो सरकार करेगी लेकिन इस तरह से बयानबाजी करना निश्चित रूप से किसी दुर्भावना से ग्रसित होने जैसा है तो नहीं होना चाहिए. 

वही बीजेपी प्रवक्ता अरविंद सिंह ने कहा कि जेडीयू के सांसद सुनील कुमार पिंटू ने तेली समाज के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जब आईना दिखाया तो उनके एक मंत्री को दर्द हुआ ये बहुत बड़ा दुर्भाग्य है. जब उनके दल के लोग अपनी जाति की जनसंख्या कम होने पर आवाज उठाते हैं और मुख्यमंत्री को जगाने का काम करते हैं तो जमीर बेचकर कुर्सी के लिए अमीर बने मुख्यमंत्री जी के सियासी भोंपू लोग बजना चालू हो जाते हैं. 

Trending news