क्या है अग्निवीर योजना? जिसकी चुनाव के पहले और सरकार बनाने के बीच हो रही खूब चर्चा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2282324

क्या है अग्निवीर योजना? जिसकी चुनाव के पहले और सरकार बनाने के बीच हो रही खूब चर्चा

What is Agniveer Yojana: लोकसभा चुनाव में एनडीए को मिली बड़ी जीत के बाद सरकार गठन की प्रक्रिया तेज हो गई है. इसी बीच बीजेपी के सहयोगी दल जदयू ने अग्निवीर योजना की समीक्षा की मांग की है. जिसको लेकर सियासत तेज हो गई है. 

क्या है अग्निवीर योजना

What is Agniveer Yojana: लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान केंद्र सरकार की अग्निवीर योजना खूब चर्चा में रही. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तो अपनी रैलियों में इसे रद्द करने की बात करते रहे. विपक्ष इस योजना को लेकर मोदी सरकार पर पूरे चुनाव में हमलावर रही. अब लोकसभा चुनाव के परिणाम आ जाने के बाद यह एक बार फिर चर्चा में है. एनडीए में शामिल जदयू अग्निवीर योजना की समीक्षा की मांग कर रही है. जदयू की तरह राजद भी यही मांग कर रही है. चलिए इस ऑर्टिकल में सबकुछ जानते हैं.

जेदयू नेता केसी त्यागी का अग्निवीर योजना पर बयान
अग्निवीर योजना के बारे में बोलते हुए केसी त्यागी ने कहा कि इस योजना का बहुत विरोध हुआ था और इसका चुनाव पर भी असर पड़ा. उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना को नए तरीके से सोचने और फिर से विचार करने की जरूरत है. सेना में तैनात सुरक्षाकर्मियों में इस योजना को लेकर असंतोष था और उनके परिवारों ने भी चुनाव में इसका विरोध किया. इसलिए, इस योजना पर नए तरीके से विचार-विमर्श की आवश्यकता है.

अग्निवीर योजना पर जदयू की मांग को मिला राजद का साथ
लोकसभा चुनाव में एनडीए को मिली बड़ी जीत के बाद सरकार गठन की प्रक्रिया तेज हो गई है. इसी बीच बीजेपी के सहयोगी दल जदयू ने अग्निवीर योजना की समीक्षा की मांग की है. जिसको लेकर सियासत तेज हो गई है. जदयू नेता केसी त्यागी की ओर से अग्निवीर योजना की समीक्षा वाले बयान पर राष्ट्रीय जनता दल की प्रतिक्रिया सामने आयी है. राजद के वरिष्ठ नेता जगदानंद सिंह ने कहा कि अगर सरकार का हिस्सा बनने से पहले जदयू इस मुद्दे पर बीजेपी को तैयार कर लेती है, तो मैं मानूंगा कि ये धोखाधड़ी के शब्द नहीं उनके दिल से निकली हुई आवाज है और वह सही मायनों में जनता की आवाज उठा रहे हैं. केवल शब्दों से नहीं व्यवहार में भी ये बातें दिखनी चाहिए.

यह भी पढ़ें:अग्निवीर, UCC और One Nation One Election पर आ गया JDU का 'फरमान', क्या मोदी सरकार पीछे हटेगी?

क्या अग्निवीर योजना, जानिए

इस योजना के तहत चयनित युवा (पुरुष/महिला) को 'अग्निवीर' के नाम से जाना जाएगा. अग्निवीर योजना देशभक्त और प्रेरित युवाओं (17.5 साल से 21 साल) को सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है. इनकी सर्विस 4 वर्ष की अवधि के लिए है. अग्निवीर का शुरुआती वेतन 30,000 रुपये होता है. 4 साल पूरे होने पर अग्निवीर सैनिक को पैकेज से करीब 11.71 लाख रुपये (ब्याज समेत) मिलेंगे. साथ ही इस पर आयकर से छूट मिलेगी. वहीं, अग्निवीरों में से सर्वश्रेष्ठ हर बैच में 25 प्रतिशत तक सेवा के लिए नियमित कैडर के लिए चुना जाएगा. योग्यता के आधार पर 15 वर्ष के लिए चयन होगा.

Trending news