Rajya Sabha Elections: बिहार में दो राज्यसभा सीटों पर कौन होंगे कैंडिडेट? संभावित नामों में किसकी लग रही अटकलें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2383435

Rajya Sabha Elections: बिहार में दो राज्यसभा सीटों पर कौन होंगे कैंडिडेट? संभावित नामों में किसकी लग रही अटकलें

Bihar Rajya Sabha Elections: चुनाव आयोग के अनुसार राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 14 अगस्त से 21 अगस्त तक चलेगी. 22 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 27 अगस्त तक नाम वापस लेने की अंतिम तिथि होगी.

Rajya Sabha Elections: बिहार में दो राज्यसभा सीटों पर कौन होंगे कैंडिडेट? संभावित नामों में किसकी लग रही अटकलें

पटना: बिहार में दो राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं. ये सीटें विवेक ठाकुर और मीसा भारती के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई हैं. आज 14 अगस्त से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. फिलहाल किसी भी पार्टी ने इन सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है और राजनीतिक गलियारों में संभावित नामों को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं. विवेक ठाकुर के राज्यसभा सदस्य बनने से बीजेपी की सीट खाली हुई है, जबकि मीसा भारती के राज्यसभा सदस्य बनने से आरजेडी की सीट खाली हुई है.

चुनाव आयोग के अनुसार राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 14 अगस्त से 21 अगस्त तक चलेगी. 22 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 27 अगस्त तक नाम वापस लेने की अंतिम तिथि होगी. मतदान 3 सितंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और उसी दिन शाम 5 बजे से मतगणना की जाएगी. इस दौरान पूरी चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

लोकसभा चुनाव के बाद बिहार में राज्यसभा और विधानसभा दोनों सदनों की सीटें खाली हुई हैं. राज्यसभा की दो सीटों के अलावा विधानसभा की चार सीटें भी खाली हुई हैं. इन सीटों पर उपचुनाव होना है. खाली हुई विधानसभा सीटें इमामगंज, तरारी, रामगढ़ और बेलागंज में हैं. ये सीटें पहले जिन विधायकों के पास थीं, वे अब सांसद बन चुके हैं. मीसा भारती का राज्यसभा कार्यकाल 7 जुलाई 2028 को समाप्त होना था और विवेक ठाकुर का कार्यकाल 9 अप्रैल 2026 को खत्म होने वाला था, लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव में दोनों ने जीत दर्ज की, जिससे उनकी राज्यसभा सीटें अब खाली हो गई हैं.

इसके अलावा बता दें कि राज्यसभा की इन सीटों के लिए सभी पार्टियां अपनी रणनीतियां बना रही हैं और उम्मीदवारों के नाम पर विचार कर रही हैं. फिलहाल, बिहार की राजनीति में इस चुनाव को लेकर बहुत सारी अटकलें हैं, लेकिन नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि किस दल से कौन उम्मीदवार होंगे.

ये भी पढ़िए- Bihar Weather: पटना के इन जिलों में काले-काले बादल छाए, तेज हवा के साथ होगी झमाझम बारिश, जानें अपने जिले का हाल

Trending news