अग्निवीर योजना हुई अब और सरल, इस आसान प्रक्रिया से होगी बहाली
Advertisement

अग्निवीर योजना हुई अब और सरल, इस आसान प्रक्रिया से होगी बहाली

देशभर में अग्निवीर योजना के तहत जब भर्ती की प्रक्रिया की बात शुरू हुई तो इसका जमकर विरोध किया गया. देश में कई जगहों पर आंदोलन भी किए गए. आगजनी और तोड़फोड़ की घटना भी हुई लेकिन धीरे-धीरे सबकुछ पटरी पर आया और ओब अग्निवीर योजना के तहते ही सेना में भर्ती की प्रक्रिया को शुरू किया गया है.

(फाइल फोटो)

पटना : देशभर में अग्निवीर योजना के तहत जब भर्ती की प्रक्रिया की बात शुरू हुई तो इसका जमकर विरोध किया गया. देश में कई जगहों पर आंदोलन भी किए गए. आगजनी और तोड़फोड़ की घटना भी हुई लेकिन धीरे-धीरे सबकुछ पटरी पर आया और ओब अग्निवीर योजना के तहते ही सेना में भर्ती की प्रक्रिया को शुरू किया गया है. बता दें कि देश की सेवा में तत्पर भारतीय सेना की अग्निवीर योजना के अब और सरल बनाया गया गै. 

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बेहतरीन बदलाव हुआ है. अब इसके तहत अग्निवारी बनने की चाह रखनेवाले अभ्यर्थियों को ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम पहले देना होगा. इसमें जो सफल होगा वही मैदान में दौड़ में शामिल हो सकेंगे. कटिहार आर्मी भर्ती बोर्ड के कर्नल विभूति त्रिपाठी ने देश के नौजवानों को इस प्रक्रिया के तहत आने के लिए प्रेरित किया.

बता दें कि इसके लिए ऑनलाइन निबंधन की आखरी तारीख 15 मार्च है. इसके तहत देश में 176 केंद्रों पर अग्निवीरों को परीक्षा देनी होगी. इसके बाद इसमें सफल परीक्षार्थी चिन्हित आर्मी मैदान में दौड़  लगाएंगे.

परीक्षा में ये हुआ बदलाव 
देश सेवा पर अग्निवीर भर्ती की चयन प्रक्रिया में बदलाव किया गया. अब उम्मीदवारों को पहले एक ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन यानी रिटन टेस्ट देना होगा.पूर्व में यह प्रक्रिया रिटन टेस्ट सबसे अंतिम कड़ी हुआ करती थी. कटिहार सेना भर्ती कार्यालय में प्रेसवार्ता में कर्नल विभूति त्रिपाठी ने कहा कि पहले अग्निवीरों के लिए भर्ती प्रक्रिया अलग थी. सबसे पहले उम्मीदवारों का फिजिकल फिटनेस टेस्ट होता था. उसके बाद मेडिकल टेस्ट और फिर आखिर में उम्मीदवारों को कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन यानी रिटेन टेस्ट पास करना होता था. फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर ट्रेनिंग के लिए चयन होता था. लेकिन अब कैंडिडेट्स को सबसे पहले कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन देना होगा. इसके बाद फिटनेस और मेडिकल टेस्ट होगा. अब इस बदली हुई प्रक्रिया का ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है.

बदलाव क्यों किया 
कर्नल विभूति त्रिपाठी ने कहा कि पहले रिक्रूटमेंट के लिए फिजिकल और मेडिकल रैलियां की जाती थी.पहले रिटर्न टेस्ट होने से रैलियों में होने वाली भीड़ घटेगी. इससे खर्च का बोझ भी घटेगा. केवल वही लोग रैलियों में भाग लेंगे जिन्होंने रिटर्न टेस्ट क्लियर कर लिया है.कर्नल ने बताया कि पिछली अग्निवीर योजना के तहत कटिहार भर्ती कार्यालय अंतर्गत 12 जिलों से 75 हजार अभ्यर्थियों ने भाग लिया था.

(REPORT- RAJEEV RANJAN)

ये भी पढ़ें- अंधविश्वास के खेल में चली गई एक जान, पड़ोसी ने चाकू से हमला कर एक को दी मौत तीन घायल

Trending news