देश में Oxygen की कमी को पूरा करेगा बोकारो! ट्रेन के जरिए 50 टन भेजा गया लखनऊ
Advertisement

देश में Oxygen की कमी को पूरा करेगा बोकारो! ट्रेन के जरिए 50 टन भेजा गया लखनऊ

Oxygen Special Train: झारखंड के बोकारो शहर से देश भर के कई राज्यों में ऑक्सीजन भेजा जा रहा है. यहां से आज भी 50 टन ऑक्सीजन उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में भेजा गया है. 

 

रांची से देश भर में हो रहा है ऑक्सीजन सप्लाई (फाइल फोटो)

Bokaro: कोरोना काल में झारखंड राज्य के बोकारो शहर ऑक्सीजन (Oxygen) पूरे देश के कई राज्यों के लिए वरदान साबित हो रहा है. ऑक्सीजन (Oxygen) के लिए पूरे देश में मचे हाहाकार के बीच बोकारो पर कई राज्यों के सरकार की नजर है. ऐसा इसलिए क्योंकि कई राज्यों में यहां से इस महामारी के दौर में ऑक्सीजन सप्लाई हो रहा है. 

बोकारो से आज उत्तर प्रदेश के लखनऊ के लिए रेल के माध्यम से ऑक्सीजन के टैंकर भेजे गए हैं. जानकारी के अनुसार,  बोकारो स्टील प्लांट (Bokaro Steel Plant) की मदद से ऑक्सीजन के 3 टैंकरों के जरिए ऑक्सीजन यूपी के लिए रवाना किया गया है. 

बता दें कि बोकारो स्टील प्लांट में आईओ नेक्स की मदद से बड़े पैमाने पर तरल ऑक्सीजन का उत्पादन होता है. प्रत्येक दिन 150 टन ऑक्सीजन का उत्पादन यहां होता है. यहां तैयार ऑक्सीजन को बोकारो स्टील प्लांट के साथ-साथ बोकारो के हॉस्पिटल में भी सप्लाई किया जाता है. लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए प्लांट में तैयार किए जा रहे 
ऑक्सीजन का इस्तेमाल प्रमुखता से लोगों की जिंदगी बचाने का हो गया है. 

यहां ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन सप्लाई करने की कवायद शुरू की जा रही है. बोकारो से उत्तर प्रदेश के लिए आज 50 टन लिक्विड ऑक्सीजन भेजा गया है. रेल मंत्री की पहल पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई जा रही है.

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण अचानक ऑक्सीजन की बेतहाशा मांग बढ़ गई है. इससे देश भर के अस्पताल ऑक्सीजन संकट से जूझ रहे हैं. ऑक्सीजन की कमी के कारण प्रतिदिन अस्पतालों में कइयों के मरने की खबर आ रही है. इस बात की गंभीरता इस बात से भी समझा जा सकता है कि दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया है कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति पूरी करने के लिए जरूरत हो तो उद्योगों में ऑक्सीजन की सप्लाई रोक दें. ऐसे में देश भर की निगाहें झारखंड के बोकारो पर आकर टिक गई है. 

यहां देश के यूपी, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल समेत कई बड़े राज्यों में ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर बोकारो से उत्तर प्रदेश के लखनऊ व मध्य प्रदेश के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की जानकारी दी है. 

जानकारी के मुताबिक, कुछ ही दिनों में ऐसी और ट्रेनों का संचालन शुरु किए जाने की संभावना है. बता दें कि बोकारो से यह आपूर्ति सेल की पार्टनर कंपनी आइनोक्स एयर प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड कर रही है. वहीं, बोकारो स्टील प्लांट के प्रभारी निदेशक अम्लेंद्रु प्रकाश ने बताया कि भारत सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा स्पेशल ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई गई है. यह ट्रेन कल रात में बोकारो पहुंची है और आज इसमें ऑक्सीजन रिफिल करके लखनऊ भेजा जा रहा है. लगभग 50 मिट्रिक टन ऑक्सीजन 3 गाड़ियों के माध्यम से लखनऊ भेजा जा रहा है.

बोकारो स्टील प्लांट में देश में हो रहे ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए अभी तक उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार बंगाल और झारखंड में ऑक्सीजन की सप्लाई की है. जैसे-जैसे देश में लोगों को ऑक्सीजन की किल्लत होगी हमारे पास प्लांट में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध है. हम ऑक्सीजन की सप्लाई देश के दूसरे हिस्सों में भी करना जारी रखेंगे.

(इनपुट-मृत्युंजय मिश्रा)

Trending news