झारखंड सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए Co-win App में मांगा बदलाव, SC में लगाई गुहार
Advertisement

झारखंड सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए Co-win App में मांगा बदलाव, SC में लगाई गुहार

Jharkhand Samachar: झारखंड में 18 से 45 वर्ष के उम्र के लोगों की संख्या लगभग 1.4 करोड़ से ज्यादा है और इन्हें भी वैक्सीन दिए जाने की जरूरत है. ताकि झारखंड में कोरोना का तीसरा फेज के आने से पहले ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दिलवाई जा सके. 

वैक्सीनेशन के लिए Co-win App में मांगा बदलाव. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ranchi: झारखंड सरकार ने वैक्सीनेशन में आ रही अडचनों को खत्म करने और राज्य सरकार द्वारा निर्मित अमृत वाहिनी एप के जरिए राज्य के लोगों को वैक्सीन दिए जाने की प्रक्रिया को मंजूरी देने के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का दरवाजा खटखटाया है.

वहीं, राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हस्तक्षेप याचिका  (IA) फाइल किया गया है. इसके माध्यम से देश की सर्वोच्च अदालत से कई बिंदुओ पर निर्देश देने के लिए सरकार ने गुहार लगाई है. याचिका में सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाते हुए मांग की गई है कि कोविन एप्प (Co-win App) की जगह अमृत वाहिनी एप्प (Amrit Vahini App) का इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाए. साथ हीं, अदालत से इस मामले में निर्देश जारी करने के लिए कहा है. 

ये भी पढ़ेंः Bokaro: 18+ के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चास में लगाया जा रहा टीका

याचिका में कहा गया है कि झारखंड में 18 से 45 वर्ष के उम्र के लोगों की संख्या लगभग 1.4 करोड़ से ज्यादा है और इन्हें भी वैक्सीन दिए जाने की जरूरत है. ताकि झारखंड में कोरोना का तीसरा फेज के आने से पहले ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दिलवाई जा सके. 

फिलहाल वैक्सीन लेने के लिए कोविन एप में रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ रहा है. इसकी प्रकिया थोड़ी जटिल है. वहीं, झारखंड के कई इलाकों में लोगों के पास स्मार्टफोन का आभाव है इसकी वजह से लोग चाह कर भी वैक्सीन नहीं ले सकते है. राज्य सरकार के द्वारा झारखंड के लोगों के लिए वैक्सीन दिए जाने के लिए 'अमृत वाहिनी एप' तैयार किया गया है. इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रक्रियाओं से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है.

Trending news