Jharkhand Weather Alert: मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, झारखंड के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश
Advertisement

Jharkhand Weather Alert: मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, झारखंड के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

Jharkhand Weather Alert: मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी रांची समेत, राज्य के पूर्वी एवं पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, लातेहार, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, खूंटी जिलों के कई इलाकों भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. 

(फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड की राजधानी समेत पूरे राज्य के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. राज्य के ज्यादातर इलाकों में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार राज्य में आज कई इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार है. इसके साथ कई ऐसे इलाके रहेंगे जहां पर मूसलाधार बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है. 

रिकॉर्ड की गई अच्छी बारिश 
झारखंड में मानसून की शुरुआत जून में ही हो गई थी. लेकिन बीच में मौसम कमजोर पड़ गया था. हालांकि एक बार फिर से झारखंड में मौसम ने रफ्तार पकड़ी है. जिसके कारण रांची समेत कई जिलों में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है. वहीं बंगाल की उत्तरी खाड़ी में साइक्लोन सिस्टम बनने के कारण झारखंड के मौसम में परिवर्तन हुआ है. 

साइकलोन के कारण आया मौसम में परिवर्तन
जिसके कारण बालासोर और सागर दीप समूह के बीच बंगाल और उड़ीसा तट पार करने के बाद सतह पर पहुंचा है. इसके बाद यह उत्तर उड़ीसा बंगाल और झारखंड में पश्चिम- उत्तर- पश्चिम दिशा से होकर उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा. जिसके बाद बताया जा रहा है कि शाम तक इसकी स्थिति कमजोर पड़ सकती है. 

कई जिलों में भारी बारिश के आसार
वहीं, मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार झारखंड के कई जिलों में आज भारी बारिश के आसार है. इसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी रांची समेत, राज्य के पूर्वी एवं पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, लातेहार, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, खूंटी जिलों के कई इलाकों भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. बारिश के साथ लगभग 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलती रहेगी. 

अलर्ट जारी
राज्य में भारी बारिश के बाद लोगो को गर्मी से भी काफी राहत मिली है. इसके साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई. वहीं, बारिश के बाद किसानों को भी अपनी खेती में सुधार के आसार नजर आ रहे हैं. इसके अलावा मौसम विभाग ने आज तेज बारिश के साथ अलर्ट जारी किया है. लोगों से घरों में रहने की अपील की है.

ये भी पढ़िये: BSEB Bihar Board: बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए आई बड़ी अपडेट, 22 अगस्त तक जरूर पूरा करें ये काम

Trending news