Dusshera2023: दशहरा के दिन करें ये उपाय, धन और कारोबार में होगी बढ़ोतरी
Advertisement

Dusshera2023: दशहरा के दिन करें ये उपाय, धन और कारोबार में होगी बढ़ोतरी

Vijayadashami 2023 Upay: अश्विन माह में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को हर साल बड़े ही धूम धाम से दशहरा का त्योहार मनाया जाता है. इस साल दशहरा यानी विजयादशमी 24 अक्तूबर को है. हिंदू धर्म में इस त्योहार का अपना ही महत्व है.

Dusshera2023: दशहरा के दिन करें ये उपाय, धन और कारोबार में होगी बढ़ोतरी

पटना:Vijayadashami 2023 Upay: अश्विन माह में शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को हर साल बड़े ही धूम धाम से दशहरा का त्योहार मनाया जाता है. इस साल दशहरा यानी विजयादशमी 24 अक्तूबर को है. हिंदू धर्म में इस त्योहार का अपना ही महत्व है. इस पर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के तौर पर पूरे देश में मनाया जाता है. कहा जाता है कि प्रभु श्री राम ने दशहरा के दिन ही रावण का वध कर उस पर विजय प्राप्त की थी. तब से लेकर हर साल दशहरा के दिन लोग रावण के पुतले का दहन करके इस त्योहार को बुराई के ऊपर अच्छाई की जीत का उत्सव के तौर पर मनाते हैं.

भाग्योदय के लिए उपाय

सनातन धर्म में नीलकंठ पक्षी को बेहद ही शुभ माना गया है. दशहरा के दिन नीलकंठ पक्षी का दर्शन करना बहुत ही शुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि दशहरा के दिन अगर किसी भी समय नीलकंठ पक्षी दिख जाए तो इससे आपके घर में खुशहाली आती है और वहीं जो भी काम आप करने जा रहे हैं उसमें सफलता मिलनी तय है.

नौकरी में उन्नति के लिए उपाय

विजयादशमी के दिन मां दुर्गा की पूजा करते समय 'ओम विजयायै नम:' मंत्र का जाप करने के साथ-साथ माता रानी को 10 तरह के फल चढ़ाएं. फिर इन फलों को प्रसाद के रूप में माका के भक्तों को बांट दें. साथ ही इस दिन एक झाड़ू खरीदकर मंदिर में दान करने से नौकरी और व्यापार में उन्नति मिलती है.

सुख-समृद्धि के लिए उपाय

घर के ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में दशहरा के दिन रोली, कुमकुम या लाल रंग के फूलों से रंगोली या अष्टकमल बनाने से लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं. साथ ही घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

व्यापार में तरक्की के लिए

व्यापार में तरक्की पाना चाहते हैं तो दशहरा के दिन पीले कपड़े में एक नारियल को लपेट लें. फिर इस नारियल को एक जोड़े जनेऊ, पान और मिठाई के साथ भगवान राम की चरणों में चढ़ा दें. ऐसा करने से व्यापार में तरक्की के योग बनते हैं.

ये भी पढ़ें- SA vs BAN Live Streaming: दक्षिण अफ्रीका-बांग्लादेश मैच में बस करें ये काम, फिर फ्री में देखें मैच

Trending news