Hastrekha Jyotish: हथेली पर ये निशान बनाते हैं अद्भुत क्षमता का धनी, आप भी करिए चेक
Advertisement

Hastrekha Jyotish: हथेली पर ये निशान बनाते हैं अद्भुत क्षमता का धनी, आप भी करिए चेक

Lucky sign in palmistry: व्यक्ति की हथेली में तमाम रेखाएं, चिन्ह और पर्वत मौजूद होते हैं. कई बार छोटी-बड़ी रेखाएं मिलकर कुछ विशेष निशान बनाते हैं जैसे- त्रिभुज, चतुर्भुज, मछली, झंडा, स्वास्तिक इत्यादि. इन सभी का भी बड़ा महत्व होता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Lucky Sign on Palm: हस्तरेखा ज्योतिष में हाथों की रेखाओं को पढ़कर व्यक्ति के भूतकाल और भविष्यकाल के बारे में बताया जाता है. व्यक्ति की हथेली में तमाम रेखाएं, चिन्ह और पर्वत मौजूद होते हैं. कई बार छोटी-बड़ी रेखाएं मिलकर कुछ विशेष निशान बनाते हैं जैसे- त्रिभुज, चतुर्भुज, मछली, झंडा, स्वास्तिक इत्यादि. इन सभी का भी बड़ा महत्व होता है. हस्तरेखा ज्योतिष के विद्वानों के मुताबिक, हथेली में कुछ निशान ऐसे होते हैं जो अत्यंत शुभकारी होते हैं, ये निशान लाखों में से सिर्फ कुछ व्यक्तियों के हाथों में ही देखने को मिलते हैं.

चतुर्भुज- हथेली पर चतुर्भुज का निशान शुभ माना जाता है. यह आयताकार और वर्गाकार दोनों प्रकार से हाथ में हो सकता है. ऐसे जातकों को पैत्रक संपत्ति का लाभ मिलता है. ऐसे जातक अपना घर बनाने में कामयाब होते हैं. हाथ के प्रमुख सात पर्वतों पर इसका होना अयंत्त शुभ फलदायी माना जाता है. अंगूठे के नीचे शुक्र पर्वत पर चतुर्भुज का निशान ऐश्वर्य और सुख सुविधाओं को दर्शाता है. 

ये भी पढ़ें- सौभाग्यशाली के हाथ में होती है ऐसी मस्तिष्क रेखा, जीवन में खूब मिलती है शोहरत-दौलत

क्रॉस- हथेली पर क्रॉस निशान के शुभ-अशुभ दोनों फल देखने को मिलते हैं. हथेली की मुख्य रेखाओं (जीवन, हृदय, भाग्य और मस्तिष्क) पर क्रॉस का निशान असुभ माना जाता है. वहीं अगर शनि पर्वत पर (मध्यमा उंगली यानी मिडिल फिंगर के नीचे) क्रॉस का निशान हो और मस्तिष्क रेखा भी साफ हो तो यह बेहद शुभ माना जाता है. ऐसे लोगों के पास पूर्वाभास की शक्ति हो सकती है.

मछली का निशान- हथेली में मछली का निशान कहीं पर भी हो, शुभ माना जाता है. ऐसे लोग धार्मिक होते हैं और दान-धर्म के कार्यों में रूचि रखते हैं. ऐसे व्यक्तियों के पास धन-संपदा की कमी नहीं रहती. हालांकि, ऐसे लोगों को पानी से बहुत डर लगता है और इनमें साइनस की समस्या भी देखी जाती है.

झंडे का निशान- जिन लोगों की हथेली पर झंडे का निशान देखने को मिलता है, वो धार्मिक होने के साथ अच्छे लेखक होते हैं. ऐसे लोग वृद्धावस्था में खुशहाल जीवन जीते हैं. मस्तिष्क रेखा या जीवन रेखा से गुरु पर्वत की ओर झंडे का निशान बनना बेहत शुभ माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- ऐसी हृदय रेखा वाले व्यक्ति होते हैं बेवफा! जानें दोमुखी Heart Line का क्या है मतलब?

मंदिर का निशान- हथेली में चतुर्भुज के ठीक ऊपर त्रिभुज बना हो तो उसे मंदिर का निशान कहा जाता है. देखने में यह एकदम मंदिर की तरह दिखता है. अगर तर्जनी उंगली के नीचे गुरु पर्वत पर टेंपल साइन हो तो ऐसे व्यक्ति अद्भुत क्षमताओं वाले होते हैं. इन्हें समाज में बहुत मान-सम्मान मिलता है.

(विशेष- हस्तरेखा ज्योतिष में संभावनाएं व्यक्त की जाती हैं. हस्तरेखा विज्ञान की सारी बातें सही होंगी, ऐसा जरूरी नहीं है. इसलिए इन बातों से सिर्फ अपने जीवन की घटनाओं का अंदाजा लगाइए, इन पर पूर्ण विश्वास मत रखिए और अपने जीवन को आनंद के साथ जीयें. यहां पर दी गई सारी जानकारियां भी हस्तरेखा ज्योतिष पर आधारित हैं...)

Trending news