New Year 2024: नए साल का पहला महीना जनवरी कई शुभ योगों को लेकर आ रहा साथ, 11 दिन रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2036175

New Year 2024: नए साल का पहला महीना जनवरी कई शुभ योगों को लेकर आ रहा साथ, 11 दिन रहेगा सर्वार्थ सिद्धि योग

साल 2023 अपने अंतिम समय पर है और नए साल का शुभारंभ होने वाला है. ऐसे में आपको बता दें कि इस बार नए साल की शुरुआत सोमवार के दिन हो रही है. यह शिव का प्रिय दिन है. ऐसे में इस दिन भगवान शिव की पूजा आपकी जिंदगी को पूरे साल तक ऊर्जा से भर सकती है.

फाइल फोटो

New Year 2024: साल 2023 अपने अंतिम समय पर है और नए साल का शुभारंभ होने वाला है. ऐसे में आपको बता दें कि इस बार नए साल की शुरुआत सोमवार के दिन हो रही है. यह शिव का प्रिय दिन है. ऐसे में इस दिन भगवान शिव की पूजा आपकी जिंदगी को पूरे साल तक ऊर्जा से भर सकती है. वैसे इस साल नए साल की शुरुआत की खासियत यह भी है कि इस साल आयुष्मान योग में इस साल का शुभारंभ होनेवाला है. इसके साथ ही इस पूरे महीने 11 दिन तक कई बेहतरीन और शुभ योगों का निर्माण होगा. ये 11 दिन सर्वार्थ सिद्धि योग के होंगे और एक दिन गुरु पुष्य योग भी बनेगा. 

ये भी पढ़ें- घर पर अगर आ रहे हैं कौवे और कबूतर तो ज्योतिष के अनुसार जानें यह शुभ है या अशुभ?

वैसे इस समय खरमास चल रहा है. जो 15 जनवरी को समाप्त होगा. तब सूर्य उत्तरायण होंगे. ऐसे में बता दें कि साल की शुरुआत का पहला दिन यानी एक जनवरी को ही आयुष्मान योग होगा. फिर दो जनवरी को सौभाग्य योग का निर्माण हो रहा है. 3 जनवरी को वहीं शोभन योग बन रहा है. वहीं 5 जनवरी को सुकर्मा योग, 6 जनवरी को धृति योग, 8 जनवरी को सर्वार्थ सिद्धि योग, 9 जनवरी को वृद्धि योग, 12, 13 जनवरी को फिर सर्वार्थ सिद्धि योग, 14, 15 जनवरी को रवि योग, 16 जनवरी को सर्वार्थ सिद्धि योग, 18 जनवरी को सिद्ध योग, 19 जनवरी को साध्य योग, 20 जनवरी को शुभ योग, 21 जनवरी को शुक्ल योग, 22 जनवरी को ब्रह्म योग, 23 जनवरी को इंद्र योग, 26 जनवरी को प्रीति योग, 27 जनवरी को आयुष्मान योग, 28 जनवरी को सौभाग्य योग, 29 जनवरी को शोभन योग और 31 जनवरी को सुकर्मा योग बनेगा. 

ऐसे में जनवरी के महीने में खरमास तक तो किसी भी तरह के मांगलिक कार्यों को करने को लेकर रूकावट जारी रहेगी लेकिन 15 जनवरी को खरमास समाप्त होते ही शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाएगी. इस दौरान कई ग्रह गोचर भी होंगे. ऐसे में इस दौरान विवाह, उपनयन, एकादशी उद्यापन, मुंडन, गृह प्रवेश आदि जैसे मांगलिक कार्यों को करने के लिए समय बेहतरीन रहेगा. 

ऐसे में आपको बता दें कि जनवरी के महीने में खरमास समाप्ति के बाद  16, 18, 20, 22, 25 और 31 जनवरी को सर्वार्थ सिद्धि योग बनेगा जबकि 20, 22 और 25 जनवरी को अमृत सिद्धि योग बन रहा है. जिसमें खूब जमकर मांगलिक कार्य होंगे. इस दौरान वाहनों के खरीद के लिए भी समय उचित रहेगा. वहीं जमीन की खरीद के लिए भी यह समय बेहतरीन रहेगा. ऐसे में विवाह, नामकरण संस्कार, अन्नप्राशन से लेकर कई और तरह के मांगलिक कार्य इस दौरान होंगे. 

Trending news