Bihar Fake Teacher: शिक्षक फर्जीवाड़ा मामले में जांच तेज! BPSC टीचरों का चेक होगा रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2429489

Bihar Fake Teacher: शिक्षक फर्जीवाड़ा मामले में जांच तेज! BPSC टीचरों का चेक होगा रिकॉर्ड

Fake Teacher News:  फर्जी शिक्षकों पर अब शिक्षा विभाग लगातार एक्शन में है. इसी कड़ी में समस्तीपुर जिला प्रशासन ने 2 दिन के अंदर बीपीएससी टीआरई-1 और टीआरई-2 में शिक्षक बहाल हुए सभी शिक्षकों का विवरण मांगा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Fake Teacher: बिहार में BPSC की ओर से टीचर भर्ती में काफी फर्जीवाड़ा सामने आया है. आयोग की गलती कहें या भ्रष्टाचार, तमाम अभ्यर्थी फर्जी तरीके से नौकरी हासिल कर लिए और काबिल कैंडिडेट्स को निराश होना पड़ा. समस्तीपुर में फर्जी टीचरों की संख्या काफी बताई जा रही है. ज़ी न्यूज़ की ओर से इस खबर को प्रमुखता से दिखाने पर अब प्रशासन नींद से जागा है. जिसके बाद समस्तीपुर जिला प्रशासन ने बीपीएससी टीआरई-1 और टीआरई-2 में शिक्षक बहाली फर्जीवाड़ा मामले की जांच शुरू कर दी है. जिला प्रशासन की टीम ने विभूतिपुर के सभी प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के एचएम से टीआरई-1 और टीआरई-2 में बहाल सभी शिक्षकों का विवरण दो दिनों के भीतर मांगा है. 

जिला प्रशासन ने मामले को गंभीरता से लेते हुए वरीय समाहर्ता आपदा राजेश कुमार के नेतृत्व में चार सदस्यीय जांच  टीम गठित किया था. सूत्रों की मानें तो जांच टीम जैसे जैसे मामले की जांच आगे बढ़ा रही है वैसे वैसे कई नए मामले भी सामने आ रहे हैं. ऐसे में एडीएम ने पूरे प्रखंड के बीपीएससी बहाल शिक्षकों के जांच के लिए सभी एचएम से शिक्षकों के डॉक्यूमेंट उपलब्ध कराने का आदेश दिया है. इस संबंध में वरीय समाहर्ता (आपदा) राजेश कुमार ने सभी स्कूलों के एचएम को पत्र जारी किया है. जानकारी के अनुसार स्कूलों के एचएम को स्कूल में योगदान देने वाले शिक्षकों के योगदान से सबंधित सभी कागजात मुहैया कराने का आदेश दिया गया है. ताकि जांच प्रक्रिया पूरी करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो और जांच जल्द से जल्द पूरी की जा सके. 

ये भी पढ़ें- नालंदा में 99 निजी स्कूलों पर शिक्षा विभाग का चला चाबुक, रजिस्ट्रेशन किया रद्द

तय समयसीमा के अंदर सूचना उपलब्ध नहीं करने की स्थिति में यह माना जाएगा कि फर्जीवाड़े में संबंधित प्रधानाध्यापकों की भूमिका भी शामिल है. शिक्षकों से बीपीएससी क्रमांक, उनका नाम, विद्यालय का नाम, विद्यालय में योगदान की तिथि, उनकी आईडी, प्राण नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, विद्यालय प्रधान का मोबाइल नंबर समेत योगदान संबंधित सभी कागजातों की मांग की है. उधर मोतिहारी में शिक्षिका कुमारी रूपलता के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. मध्य विद्यालय, टिकैता स्कूल में ये शिक्षिका कार्यरत हैं. इन पर फर्जी कागजात के आधार पर नियुक्ति पाने का आरोप लगा है. जिसके बाद निगरानी विभाग ने इनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. 

रिपोर्ट- संजीव नैपुरी

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news