मास्टर साहब स्कूल नहीं आएगा तो कैसे पढ़ाईएगा? ACS के सामने बच्चों ने खोल दी पोल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2427630

मास्टर साहब स्कूल नहीं आएगा तो कैसे पढ़ाईएगा? ACS के सामने बच्चों ने खोल दी पोल

Bihar Latest News: शिक्षा विभाग के ACS डॉ एस सिद्धार्थ लगातार बिहार के सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं. इस दौरान कमी पाए जाने पर एक्शन भी लगातार जारी है. हाल ही में सिवान के कई विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान कमी पाई गई, जिस पर अब एक्शन शुरू हो गया है.

शिक्षा विभाग के ACS डॉ एस सिद्धार्थ

Bihar News: बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव (ACS) डॉक्टर एस सिद्धार्थ ने 12 सितंबर, 2024 दिन गुरुवार को सीवान में 3 सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान स्कूलों में कई तरह की खामियां मिली. अब इन खामियों पर एक्शन शुरू कर दिया है. वहीं, एक स्कूल में 4 शिक्षक गायब मिले. इससे पहले की जांच में 10 शिक्षक ड्यूटी से गायब थे. खैर, अपर मुख्य सचिव (ACS) इस दौरान बच्चों से बातचीत भी की. 

सिवान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी के ने ऊ. मध्य विद्यालय माघर, सहायता प्राप्त मध्य विद्यालय और उच्च विद्यालय माघर का निरीक्षण किया. ऊ. मध्य विद्यालय माघर में जांच के दौरान 10 शिक्षक उपस्थित पाए गए, लेकिन जब शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव (ACS) डॉक्टर एस सिद्धार्थ ने निरीक्षण किया तो 4 शिक्षक विद्यालय से गायब मिले. 

अपर मुख्य सचिव (ACS) डॉक्टर एस सिद्धार्थ ने जांच के दौरान छात्र-छात्राओं को पेड़ के नीचे बैठा पाया गया, जो विभागीय नियम के विपरीत है. कई क्लास में ब्लैक बोर्ड का कालीकरण नहीं कराया गया था. कमरों में गंदगी पाई गई, मीनू के अनुसार बच्चों को खाना नहीं मिलता है. बच्चों ने खुद इसकी शिकायत की. 

यह भी पढ़ें:आखिर नीतीश कुमार ने प्रशांत किशोर को पार्टी से क्यों निकाला? PK ने कर दिया खुलासा

सिद्धार्थ ने जांच के दौरान पाया गया की इससे पहले प्रति नियुक्त जांचकर्ता और नवप्रतिनियुक्त जांचकर्ता और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने तीनों विद्यालय का जांच और अनुश्रवण ठीक ढंग से नहीं किया है. जिसकी वजह से विद्यालय की यह स्थिति है. तीनों विद्यालय के प्रधानाध्यापक, निरीक्षण के दौरान गायब शिक्षक , पूर्व और वर्तमान में प्रतिनियुक्त जांचकर्ता और भगवानपुर हाट के प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से 24 घंटे में स्पष्टीकरण मांगा गया है. 

अपर मुख्य सचिव (ACS) डॉक्टर एस सिद्धार्थ ने कहा कि इस कृत्य के लिए क्यों नहीं सभी के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जाए?

रिपोर्ट: निषेद

यह भी पढ़ें:कोई नहीं बचेगा, जो क्राइम करेगा! बजरंगी यादव-रजा शाह समेत 7 क्रिमिनल्स पर इनाम घोषित

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news