Motihari: नप गए गबन के आरोपी जूनियर इंजीनियर, शिक्षा विभाग का बड़ा एक्शन, जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2299647

Motihari: नप गए गबन के आरोपी जूनियर इंजीनियर, शिक्षा विभाग का बड़ा एक्शन, जानें पूरा मामला

Motihari News: जिला शिक्षा पदाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि चकिया प्रखण्ड के प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी, दोनों स्कूलों के प्रधानाध्यापक को निलंबित करने का अनुशंसा कर दिया गया है. कस्तूरबा और बीआरसी के एकाउंटेंट पर भी कार्रवाई हुई है.

गबन के आरोपी जूनियर इंजीनियर पर कार्रवाई

Motihari: मोतिहारी के शिक्षा विभाग में 19 जून को दिनभर गजब का हड़कंप मचा रहा. बिहार राज्य शिक्षा परियोजना के निदेशक बी. कार्तिकेय ने मोतिहारी का एक दिवसीय दौरा किया. दौरा के क्रम में परियोजना निदेशक ने चकिया प्रखण्ड के स्कूलों, कस्तूरबा विद्यालय और बीआरसी का निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में राज्य परियोजना निदेशक ने कई अनियमितता पाया और एक लाइन से चकिया के प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी, दो हेडमास्टर कस्तूरबा का एकाउंटेंट बीआरसी के एकाउंटेंट समेत चर्चित जूनियर इंजीनियर राजेश पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश मोतिहारी के जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया है. 

चकिया प्रखण्ड में स्कूल के भवन से लेकर सुविधाओं की जमीनी हकीकत जानने के बाद परियोजना निदेशक ने मोतिहारी के सर्किट हाउस में डीएम और डीडीसी के साथ समीक्षात्मक बैठक भी किया है. सर्किट हाउस से जाने के दौरान राज्य परियोजना निदेशक ने डीईओ को सभी पर कार्रवाई का पत्र उनके पटना पहुंचने से पहले निकल जाने का सख्त निर्देश भी देते गए. 

परियोजना निदेशक के सख्त निर्देश का असर कुछ इस कदर हुआ कि जिस राजेश नाम के जूनियर इंजीनियर पर मेहसी में लगे लगभग एक करोड़ रुपया के गबन के बाबत डीएम द्वारा निर्गत जांच के आदेश को तीन महीने से ठंडा बस्ता में डालकर रखने वाला शिक्षा महकमा की कार्रवाई करने की स्पीड आश्चर्यजनक रूप से तेज दिखाई दिया. 

जूनियर इंजीनियर राजेश पर ना सिर्फ एक ही स्कूल में दो-दो योजना दिखाकर गबन का आरोप है, बल्कि बिना एग्रीमेंट किए ही संवेदक को भुगतान करवा देने का भी मामला है. इतने संगीन आरोप होने के वाबजूद AE हैदर उसे तीन महीने से बचाए हुए थे, पर 29 जून को हैदर की एक ना चल सकी. 

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि चकिया प्रखण्ड के प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी, दोनों स्कूलों के प्रधानाध्यापक को निलंबित करने का अनुशंसा कर दिया गया है. कस्तूरबा और बीआरसी के एकाउंटेंट पर भी कार्रवाई हुई है. साथ ही जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि पूर्व से गबन का आरोपी जूनियर इंजीनियर राजेश का सेवा वापस करने का पत्र डीपीओ निकालेंगे. 

यह भी पढ़ें:KK Pathak News: केके पाठक का दीवार से उखाड़ गया नेम प्लेट, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में करने वाले थे ज्‍वॉइन

वहीं, पत्र निकालने के लिए जिम्मेदार डीपीओ हेमचन्द्र ने बताया कि सेवा वापस करने का पत्र तैयार हो चुका है. जूनियर इंजीनियर राजेश का सेवा वापस होना तय है. हस्ताक्षर होना अब महज औपचारिकता है. डीपीओ हेमचन्द्र ने यह भी बताया कि जूनियर इंजीनियर राजेश का पूर्व से जैसा कृत्य है उसे देखते हुए सिर्फ सेवा वापस ही नही होगा, बल्कि उससे ज्यादा की कार्रवाई भी होगी. बी. कार्तिकेय के मोतिहारी दौरा और कारवाई के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है.

रिपोर्ट: पंकज कुमार

Trending news