Valmiki Tiger Reserve: VTR के जंगल में दो बाघों में खूनी जंग, एक बाघ का मिला शव, दूसरे की तलाश जारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2396260

Valmiki Tiger Reserve: VTR के जंगल में दो बाघों में खूनी जंग, एक बाघ का मिला शव, दूसरे की तलाश जारी

Valmiki Tiger Reserve: पश्चिमी चंपारण स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में दो एक नर बाघ की मौत हो गई है. घटनास्थल पर सीएफओ और डीएफओ पहुंच कर कैंप कर रहे हैं. घटना स्थल पर मिले फुट प्रिंट देखकर भी खूनी संघर्ष का अनुमान लगाया जा रहा है.

Valmiki Tiger Reserve: VTR के जंगल में दो बाघों में खूनी जंग, एक बाघ का मिला शव, दूसरे की तलाश जारी

बेतिया: Valmiki Tiger Reserve: बिहार के पश्चिमी चंपारण स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में एक बाघ का शव बरामद किया गया है. मृत बाघ की उम्र करीब पांच वर्ष बताई जा रही है. शव की सूचना मिलने के बाद वन विभाग के अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच गए है. वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के मंगूराहा वन क्षेत्र के कक्ष संख्या 46 में शुक्रवार को एक बाघ के शव पड़े होने की जानकारी मिली थी. 

मृत बाघ के शरीर पर मिले जख्म के निशान से आशंका जताई जा रही है कि दो बाघों के आपसी संघर्ष में इस उसकी मौत हुई है. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के निदेशक सह वन संरक्षक नेशामणि ने आईएएनएस को बताया कि मृत नर बाघ की उम्र करीब पांच वर्ष है. उन्होंने बताया कि बाघ के शरीर पर चोट के निशान मिले हैं. बाघ की मौत दूसरे बाघ से लड़ाई के दौरान हुई है. घटना स्थल पर मिले फुट प्रिंट देखकर भी खूनी संघर्ष का अनुमान लगाया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- Jharkhand Weather: झारखंड में आज जबरदस्त बारिश के आसार, 13 जिलों में अलर्ट जारी, वज्रपात की आशंका

उन्होंने बताया कि शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है और जांच के लिए विसरा वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट आफ इंडिया देहरादून और इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली भेजी जाएगा. रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का सही पता चल सकेगा. पोस्टमार्टम के बाद मृत बाघ का अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि वाल्मीकि टाइगर प्रोजेक्ट में बाघों की संख्या तेजी से बढ़ी है. बाघ एक कंपार्ट से दूसरे कंपार्ट में आते जाते हैं. विभाग दूसरे बाघ की भी तलाश कर रहा है. कहा जा रहा है कि संघर्ष में वह भी जख्मी हुआ होगा.

इनपुट- धनंजय द्विवेदी/ आईएएनएस के साथ

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news