बिल गेट्स ने कोरोना के वैक्सीन निर्माण में भारत की भूमिका को 'प्रेरणादायी' बताया
Advertisement
trendingNow1769436

बिल गेट्स ने कोरोना के वैक्सीन निर्माण में भारत की भूमिका को 'प्रेरणादायी' बताया

कोरोना महामारी (COVID-19 Pandemics) के दौर में बिल गेट्स (Bill Gates) ने भारत (India) को प्रेरणादायी बताया है. उन्होंने कहा कि अगले साल की गर्मियों तक कोरोना की वैक्सीन बना ली जाएगी. इसमें भारत की भूमिका बेहद अहम है.

बिल गेट्स

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (COVID-19 Pandemics) के दौर में बिल गेट्स (Bill Gates) ने भारत (India) को प्रेरणादायी बताया है. उन्होंने कहा कि अगले साल की गर्मियों तक कोरोना की वैक्सीन बना ली जाएगी. इसमें भारत की भूमिका बेहद अहम है. उन्होंने कहा कि कोरोना की वैक्सीन अब तक की सबसे तेजी से विकसित वैक्सीन होगी.

  1. कोरोना महामारी से निपटने में भारत की भूमिका अहम
  2. वैक्सीन के बड़े पैमाने पर उत्पादन में भारत का रहेगा अहम रोल
  3. अगले साल की गर्मियों तक आ जाएगा कोरोना वैक्सीन: गेट्स

ग्रांड चैलेंजेज एनुअल मीटिंग 2020 में लिया हिस्सा
बिल गेट्स ग्रांड चैलेंजेज एनुअल मीटिंग 2020 (Grand Challenges Annual Meeting 2020) में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया को अगले ऐसी किसी भी महामारी से निपटने के लिए तैयार रहना होगा. इसके लिए पूरी दुनिया को अलग व्यवस्था बनानी पड़ेगी. ताकि किसी भी महामारी से समय रहते निपटा जा सके.

भारत की भूमिका बेहद अहम
बिल गेट्स ने कोरोना महामारी से लड़ने के भारत के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने कहा कि सिर्फ कोरोना (COVID-19) ही नहीं, बल्कि भारत ने पिछले दो दशकों में स्वास्थ्य सेवाओं में काफी निवेश और सुधार किया है. उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर वैक्सीन के उत्पादन में भी अहम भूमिका है.

दवाओं का कम असर, अर्थव्यवस्था बर्बाद
बिल गेट्स ने कहा कि अमेरिका में तीन तिहाई कोरोना संक्रमितों का पूरी तरह से इलाज नहीं किया जा सका है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने वैश्विक अर्थव्यवस्था को तहस नहस कर दिया है. और उसे गहरे दबाव में डाल दिया है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news