29 जनवरी से शुरू होगा Budget Session 2021, इस दिन पेश होगा केंद्रीय बजट
Advertisement
trendingNow1827951

29 जनवरी से शुरू होगा Budget Session 2021, इस दिन पेश होगा केंद्रीय बजट

यह बजट सत्र 2 चरणों में होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. वहीं केंद्रीय बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जायेगा .

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: संसद का बजट सत्र (Budget Session) 29 जनवरी से शुरू होगा और 1 फरवरी को संसद में वित्‍त वर्ष 2021-22 का आम बजट (Union Budget) पेश किया जाएगा. यह जानकारी लोकसभा सचिवालय ने दी है. इसके लिए राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCPA) ने सिफारिश की थी.

  1. संसद के बजट सत्र की तारीख घोषित 
  2. 2 चरणों में चलेगा बजट सत्र 
  3. 1 फरवरी को पेश होगा केंद्रीय बजट 

2 चरणों में होगा बजट सत्र 
लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, यह बजट सत्र 2 चरणों में होगा और 8 अप्रैल तक चलेगा. बजट सत्र पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी तक चलेगा जबकि दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. वहीं केंद्रीय बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जायेगा.

ये भी पढ़ें: केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों को मिल सकता है महंगाई भत्ता, महीनों से लगी है रोक

कोविड के कारण नहीं हुआ था शीतकालीन सत्र 
संसद के बजट सत्र के दौरान कोविड-19 संबंधी सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा. साथ ही संसद की स्थायी समिति को विभिन्न मंत्रालयों/विभागों की अनुदान की मांगों पर विचार करने में आसानी हो इसीलिए 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण स्थगित करने का निर्णय लिया गया है. इसके बाद 8 मार्च से दूसरे चरण की बैठक शुरू होगी.

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस बार संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था. सरकार ने कहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस बार संसद के शीतकालीन सत्र का आयोजन नहीं होगा .

हालां‍कि इस पर विपक्ष ने आरोप लगाया था कि सरकार किसानों के विरोध प्रदर्शन और अन्य मुद्दों पर चर्चा करने से बच रही है इसलिए शीतकालीन सत्र का आयोजन नहीं कर रही है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news