Budget 2024: 1 जुलाई को मोदी सरकार पेश करेगी बजट, 10 दिन चलेगा संसद का विशेष सत्र
Advertisement
trendingNow12289273

Budget 2024: 1 जुलाई को मोदी सरकार पेश करेगी बजट, 10 दिन चलेगा संसद का विशेष सत्र

Parliament Special Session: 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा और 24 जून से 3 जुलाई तक संसद में विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा. 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद में भाषण देंगी और 1 जुलाई को आम बजट पेश किया जाएगा.  

Budget 2024: 1 जुलाई को मोदी सरकार पेश करेगी बजट, 10 दिन चलेगा संसद का विशेष सत्र

Lok Sabha Speaker: मोदी सरकार के तीसरी बार सत्ता संभालने के साथ ही अब आगे की तैयारियां तेज हो गई हैं. 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा और 24 जून से 3 जुलाई तक संसद में विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा. 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद में भाषण देंगी और 1 जुलाई को आम बजट पेश किया जाएगा. विशेष सत्र के पहले दो दिन यानी 24 और 25 जून को नवनिर्वाचित सांसद शपथ ग्रहण करेंगे. इसके बाद लोकसभा स्पीकर के चुनाव पर सबकी नजरें होंगी.

लोकसभा स्पीकर पर सबकी नजरें

इस पद को बीजेपी अपने पास रखना चाहेगी. जबकि एनडीए की सहयोगी पार्टियों यानी जेडीयू और टीडीपी की भी लोकसभा स्पीकर पर नजरें हैं. दरअसल 18वीं लोकसभा में जब सारे सदस्य जुटेंगे, तब प्रोटेम स्पीकर सभी को शपथ दिलाएंगे. इसके बाद स्पीकर का चुनाव होगा. संविधान के अनुच्छेद 93 में लिखा है कि जैसे ही सदन शुरू हो, उसके बाद जल्द से जल्द अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव हो जाना चाहिए.  

बीजेपी को नहीं मिला अपने दम पर बहुमत

हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई. लेकिन उसकी अगुआई वाला एनडीए बहुमत के आंकड़े से काफी आगे है. लोकसभा स्पीकर अपना हो इसके लिए बीजेपी शायद ही कोई कसर छोड़े. क्योंकि पार्टी में अनुशासन और स्थिरता बनाए रखने के लिए दल-बदल कानून लागू करने में लोकसभा स्पीकर का रोल बेहद अहम हो जाता है. इस बार के लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन का प्रदर्शन भी बेहतर रहा है. इंडिया गठबंधन ने संकेत दिए हैं कि स्पीकर के चुनाव में वह भी जोर आजमा सकता है. इसलिए बीजेपी यही चाहेगी कि किसी भी उलटफेर की संभावना को लेकर वह अलर्ट रहे.

स्पीकर के चुनाव के बाद राष्ट्रपति मुर्मू राज्यसभा और लोकसभा के सदस्यों को संयुक्त रूप से संबोधित कर सकती हैं. इस सत्र के दौरान पीएम मोदी अपनी कैबिनेट से संसद को मिलवाएंगे. इसके बाद एनडीए सरकार वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करेगी.  

मोदी सरकार में बांटे गए मंत्रालय

बीजेपी ने पिछली बार की तरह गृह मंत्रालय अमित शाह को, रक्षा मंत्रालय राजनाथ सिंह को, वित्त मंत्रालय निर्मला सीतारमण को और विदेश मंत्रालय एस जयशंकर को दिया है. जबकि सड़क एवं परिवहन मंत्रालय नितिन गडकरी को मिला है. स्वास्थ्य मंत्रालय जेपी नड्डा को, कृषि मंत्रालय शिवराज सिंह चौहान को और ऊर्जा मंत्रालय मनोहर लाल खट्टर को दिया गया है.

Trending news