Kabul से एक साथ 290 लोगों को भारत ला रहा यह विमान, 70 Afghani Citizens भी आएंगे साथ
Advertisement
trendingNow1968976

Kabul से एक साथ 290 लोगों को भारत ला रहा यह विमान, 70 Afghani Citizens भी आएंगे साथ

काबुल से आ रहा भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का एक और C-17 विमान आज (20 अगस्त) गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस (Hindan Air Force Station) पर लैंड कर सकता है, जिसमें 70 अफगानी नागरिकों समेत 290 लोग लाए जा सकते हैं.

Kabul से एक साथ 290 लोगों को भारत ला रहा यह विमान, 70 Afghani Citizens भी आएंगे साथ

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार एक्शन में है और लोगों को वापस लाने की कोशिश लगातार जारी है. अफगानिस्तान से भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) का एक और  काबुल से आ रहा C-17 विमान आज (20 अगस्त) गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस (Hindan Air Force Station) लैंड कर सकता है.

  1. C-17 विमान से 290 लोग लाए जा सकते हैं वापस
  2. हिंडन एयरबेस लैंड कर सकता है C-17 विमान
  3. अफगानिस्तान के सांसद भी आ सकते हैं भारत

C-17 विमान से 290 लोग लाए जा सकते हैं वापस

खबर है कि इस बार C-17 विमान से अफगानिस्तान (Afghanistan) में फंसे 290 लोगों को भारत लाया जा सकता है. इन 290 लोगों में 220 भारतीय और 70 अफगानिस्तान के नागरिक शामिल हैं. सूत्रों से पता चला है कि इनमें कुछ सिख भी शामिल हैं. अफगानिस्तान के वो सिख हैं, जिन्होंने भारत सरकार से वहां से बाहर निकालने की अपील की थी.

अफगानिस्तान के सांसद भी आ सकते हैं भारत

सूत्रों से खबर है कि ऑपरेशन एयरलिफ्ट टू (Operation Airlift 2) में इस बार कुछ अफगानिस्तान के सांसद भी भारत आ सकते हैं. ये विमान हिंडन एयरबेस (Hindan Air Force Station) पर कब उतरेगा, अभी इसको लेकर कोई ठोस जानकारी नहीं मिली है, लेकिन यहां इन लोगों को लेने के लिए सुबह-सुबह ही 5 बसें हिंडन एयरबेस पहुंच चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- UNSC में गरजा भारत: 'जिनके हाथ निर्दोषों के खून से रंगे हैं’... Jaishankar ने इस अंदाज में PAK-China को लगाई लताड़

भारतीयों को निकालने के लिए एक्शन में विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के सूत्रों से मिली बड़ी जानकारी के अनुसार अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों की वतन वापसी को लेकर विदेश मंत्रालय (MEA) एक्शन में आ चुका है. इसके लिए अफगानिस्तान में रहने वाले सभी भारतीयों का डाटा तैयार किया जा रहा है और हेल्पलाइन नंबर से लगातार 24 घंटे ब्योरा तैयार किया जा रहा है. विदेश मंत्रालय का अफगान सेल (MEA's Afghan Cell) 24 घंटे सक्रिय है और फोन व ईमेल के जरिए संपर्क किया जा सकता है.

400 से 500 भारतीयों के फंसे होने का अनुमान

अफगान सेल (MEA's Afghan Cell) 16 अगस्त से काम कर रहा है और वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. काबुल स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy in Afghanistan) से सभी भारतीय कर्मचारी वापस आ चुके हैं और दूतावास में अभी 35-40 स्थानीय लोगों का स्टाफ ही मौजूद है. हालांकि अफगानिस्तान में कुल कितने भारतीय हैं, इसका आंकड़ा अभी मौजूद नहीं है लेकिन 400 से 500 भारतीयों के होने का अनुमान है. एयरपोर्ट पहुंचे सभी भारतीयों के लिए वायुसेना का अभियान जारी है.

सभी मित्र देशों के साथ संपर्क में है भारत

अफगानिस्तान (Afghanistan) में फंसे हुए सभी भारतीयों से संपर्क किया जा रहा है और दूर दराज के इलाकों में फंसे लोगों को परेशानी की खबरें हैं. अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों से भी विमानों का इंतजाम हो रहा है और भारत इस ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए सभी मित्र देशों के साथ लगातार संपर्क में है.

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news