Maharashtra: गढ़चिरौली के जंगलों में लाल आतंक पर सबसे बड़ा प्रहार! C-60 कमांडोज ने मार गिराए 26 नक्सली
Advertisement
trendingNow11026892

Maharashtra: गढ़चिरौली के जंगलों में लाल आतंक पर सबसे बड़ा प्रहार! C-60 कमांडोज ने मार गिराए 26 नक्सली

महाराष्ट्र (Maharashtra) के गढ़चिरौली (Gadchiroli) जिले में पुलिस के साथ हुई भीषण मुठभेड़ में 26 नक्सली मारे गए. इस मुठभेड़ में महाराष्ट्र पुलिस के C-60 यूनिट (C-60 Commando Unit) के कमांडोज ने भाग लिया.

फाइल फोटो

नागपुर: महाराष्ट्र (Maharashtra) के गढ़चिरौली (Gadchiroli) जिले में पुलिस के साथ हुई भीषण मुठभेड़ में 26 नक्सली मारे गए. मुठभेड़ में शामिल एक अधिकारी के मुताबिक शनिवार तड़के शुरू हुई मुठभेड़ दोपहर तक जारी रही. इस एनकाउंटर में कोलगुट-दानत जंगलों में 26 नक्सलियों का सफाया हो गया. 

  1. शनिवार सुबह जंगलों में हुई मुठभेड़
  2. 26 नक्सलियों का हुआ सफाया
  3. नक्सल रोधी स्पेशल फोर्स है C-60 यूनिट

शनिवार सुबह जंगलों में हुई मुठभेड़

गढ़चिरौली (Gadchiroli) के एसपी अंकित गोयल ने बताया कि जिले के ग्यारापट्टी इलाके में नक्सलियों के मूवमेंट की सूचना मिली. इसके बाद महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) के नक्सल रोधी स्पेशल स्कवाड C-60 यूनिट (C-60 Commando Unit) को अपना ऑपरेशन शुरू किया. सर्च ऑपरेशन के दौरान ग्यारापट्टी घने जंगलों में नक्सलियों को घेर लिया गया. काफी लंबी चली इस मुठभेड़ में प्रतिबंधित भाकपा (नक्सली) और पुलिस में जमकर गोलियां चली. 

26 नक्सलियों का हुआ सफाया

पुलिस के मुताबिक कमांडो यूनिट (C-60 Commando Unit) के जबरदस्त एक्शन के बाद नक्सली धीरे-धीरे वहां से भाग गए. इसके बाद वहां पर तलाशी अभियान शुरू किया गया. जिसमें 26 नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. इस मुठभेड़ में 3 जवान भी घायल हुए हैं. हाल के वर्षों में नक्सलियों के खिलाफ यह सबसे सफल मुठभेड़ है. जिसमें कोई नुकसान उठाए बगैर जवानों ने इतने नक्सलियों का सफाया कर दिया है.  

ये भी पढ़ें- मणिपुर में असम राइफल्स के काफिले पर आतंकी हमला, सीओ समेत 7 लोग शहीद

नक्सल रोधी स्पेशल फोर्स है C-60 यूनिट

बताते चलें कि नक्सलियों से निपटने के लिए आंध्र प्रदेश पुलिस ने ग्रेहाउंड यूनिट बना रखी है. इस यूनिट के जवान नक्सलियों की ड्रेस में जंगलों में रहते हैं और वहीं पर उनके बारे में सूचनाएं जुटाकर माओवादियों का सफाया करते हैं. उन्हीं की तर्ज पर महाराष्ट्र में नक्सल रोधी स्पेशल स्कवाड C-60 यूनिट (C-60 Commando Unit) तैयार की गई है. इस यूनिट में राज्य पुलिस से तेज-तर्रार 60 जवानों को छांटकर शामिल किया जाता है. विशेष हथियारों से लैस ये जवान भी नक्सलियों की तरह जंगल में रहकर उनका काम-तमाम करते रहते हैं.

LIVE TV

Trending news