विद्या बालन ने सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाने को लेकर कहा: देशभक्ति थोपी नहीं जा सकती
Advertisement
trendingNow1348242

विद्या बालन ने सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाने को लेकर कहा: देशभक्ति थोपी नहीं जा सकती

अभिनेत्री ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि फिल्मों से पहले राष्ट्रगान बजाया जाना चाहिए."

फाइल फोटो..

नई दिल्ली: हिंदी फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन ने सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाने को लेकर जारी बहस के बीच मुद्दे पर अपनी राय देते हुए कहा कि देशभक्ति थोपी नहीं जा सकती. अभिनेत्री ने एक कार्यक्रम में यहां कहा, "मुझे नहीं लगता कि फिल्मों से पहले राष्ट्रगान बजाया जाना चाहिए. आप स्कूल में नहीं हैं, जहां आप दिन की शुरुआत राष्ट्रगान से करते हैं." उन्होंने कहा, "इसलिए मेरा व्यक्तिगत रूप से मानना है कि राष्ट्रगान वहां नहीं बजाया जाना चाहिए. आप देशभक्ति थोप नहीं सकते." अभिनेत्री ने कहा कि उन्हें अपने देश से प्यार है और इसकी रक्षा के लिए किसी भी हद तक जा सकती हैं. उन्होंने कहा, "लेकिन यह सही नहीं है कि कोई मुझे यह बात बताएं. जब मैं राष्ट्रगान सुनती हूं, मैं कहीं भी रहूं, खड़ी हो जाती हूं."

इससे पहले, सार्वजनिक स्थलों पर राष्ट्रगान बजाने को लेकर जारी बहस में कूदते हुए गायक सोनू निगम ने गुरुवार को कहा कि जहां वह हर देश के राष्ट्रगान का सम्मान करते हैं, वहीं उन्हें यह भी लगता है कि सिनेमाघरों और रेस्टॉरेंट्स में इसे नहीं बजाना चाहिए. निगम ने कहा कि किसी भी देश के राष्ट्रगान का सम्मान होना चाहिए और लोगों को उन्हें वहीं सम्मान देना चाहिए जो वे अपने राष्ट्रगान को देते हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘अगर पाकिस्तान का राष्ट्रगान बजता है और सभी पाकिस्तानी खड़े होते हैं तो मैं भी उस देश और उन लोगों के सम्मान के तौर पर खड़ा हो जाऊंगा.’’निगम ने कहा, ‘‘कुछ लोगों का कहना है कि वहां (सिनेमाघरों) में राष्ट्रगान बजना चाहिए, कुछ का कहना है कि ऐसा नहीं होना चाहिए. राष्ट्रगान एक प्रतिष्ठित एवं संवेदनशील चीज है और मुझे लगता कि इसे कुछ जगहों - सिनेमाघरों या रेस्टॉरेंट्स में नहीं बजाया जाना चाहिए.’’

 

Trending news