क्या आपके बाल भी बहुत झड़ते हैं- दिल्लीवालों पर हुए एक सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement
trendingNow1636469

क्या आपके बाल भी बहुत झड़ते हैं- दिल्लीवालों पर हुए एक सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा

दिल्ली में एक दूध सप्लाई करने वाली कंपनी के सर्वे में यह खुलासा हुआ है.

18 से 55 वर्ष के लोगों पर यह स्टडी की गई, जिसमें चार शहरों के लोग शामिल हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली: बेस्ट शैंपू (Best Shampoo) और हेयर स्पा (Hair Spa) के बावजूद आपके बाल झड़ रहे हैं तो एक बार अपने टेस्ट कराएं. आपके शरीर में प्रोटीन की भारी कमी हो सकती है. दिल्ली में एक दूध सप्लाई करने वाली कंपनी के सर्वे में यह खुलासा हुआ है कि प्रोटीन की कमी से दिल्लीवालों को बहुत-सी लाइफस्टाइल वाली बीमारियां हो रही हैं.

दूध बेचने वाली एक कंपनी के सर्वे में साफ हुआ कि 64 प्रतिशत दिल्ली वालों की डायट में प्रोटीन की कमी है और उस वजह से उनमें बालों के झड़ने की समस्या हो रही है. इसके अलावा लाइफस्टाइल वाली बीमारियां जैसे एनीमिया यानी खून की कमी होना, भूख न लगना, पीली स्किन, खुरदुरे नाखून और एकाग्रता की कमी के पीछे भी प्रोटीन को ज़िम्मेदार माना गया.

मुंबई के बेहतर हालात
18 से 55 वर्ष के 1226 लोगों पर यह स्टडी की गई, जिसमें चार शहरों के लोग शामिल हैं. कोलकाता, दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई में सबसे खराब हाल हैदराबाद और सबसे बेहतर मुंबई के लोग हैं. 76 प्रतिशत हैदराबाद वालों में प्रोटीन की कमी है. प्रोटीन की कमी के मामले में कलकत्ता और दिल्ली वालों का हाल भी खराब है. 63 प्रतिशत कोलकाता वासी और 64 प्रतिशत दिल्लीवालों  में प्रोटीन की कमी है. हालांकि, मुंबई की स्थिति बेहतर है. मुंबई में 47 प्रतिशत लोगों में प्रोटीन की कमी पाई गई है.

कैसे मिलेगा शाकाहारियों को प्रोटीन
मांसाहारी खाना जैसे मछली, अंडे और चिकन में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. शाकाहारी व्यक्तियों को डेयरी प्रॉडक्ट यानी दूध, दही, पनीर के अलावा बादाम, ओट्स, ब्रोकोली, बीन्स और मूंगफली जैसी चीजें खाने से प्रोटीन मिल तो सकता है, लेकिन शाकाहारियों में प्रोटीन की कमी फिर भी रह जाती है. ऐसे में डॉक्टर की सलाह से प्रोटीन सप्लीमेंट्स बीच में कुछ वक्त के लिए खाए जा सकते हैं.

सर्वे से जुड़े कुछ Facts
– 64 फीसदी दिल्लीवालों में प्रोटीन की कमी
- केवल 3 फीसदी दिल्लीवालों को पता है कि प्रोटीन की कमी से हो सकता है पीसीओडी (Poly-cystic Ovarion Disorder)
- प्रोटीन की कमी से जूझने वाले 67 फीसदी भारतीय वक्त पर नहीं खाते खाना
- प्रोटीन कम हो तो एकाग्रता घट जाती है.
- केवल 47 फीसदी दिल्ली वालों को है ये अहम जानकारी
- 55 वर्ष से कम उम्र के 63 प्रतिशत दिल्ली वाले थकान के शिकार हैं
- प्रोटीन की कमी से जूझ रहे 80 प्रतिशत लोग शाकाहारी हैं.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news