CBSE छात्र कृपया ध्यान दें, 10th और 12th के एग्जाम शेड्यूल में हो सकता है बदलाव
Advertisement
trendingNow1781405

CBSE छात्र कृपया ध्यान दें, 10th और 12th के एग्जाम शेड्यूल में हो सकता है बदलाव

सूत्रों का दावा है कि सीबीएसई ने 2021 से पहले 10वीं और 12वीं के एग्जाम कंडक्ट कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बोर्ड की ओर से उम्मीदवारों की सूची और परीक्षा फॉर्म (LOC) की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. सीबीएसई से संबद्ध तमाम स्कूलों की क्लासरूम में पाठ्यक्रमों को समय पर पूरा करने की तैयारियां जारी हैं. 

फाइल फोटो.

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) इस साल कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम 2021 से पहले कंडक्ट कर सकता है. दरअसल, बोर्ड के ऐसा करने के पीछे का कारण NEET, JEE जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं को आयोजित कराना है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नीट और जेईई जैसी परीक्षाओं को आयोजित कराने के लिए बोर्ड 2021 से पहले ही 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं करा सकता है. हालांकि अभी तक इस संबंध में बोर्ड की ओर से किसी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. 

  1. 2021 से पहले हो सकतीं है सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं
  2. बोर्ड ने स्कूलों को दिए समय पर पाठ्यक्रमों को पूरा कराने के आदेश
  3. प्रतियोगी परीक्षाओं को कराने के लिए 2021 से पहलें होंगे 10वीं और 12वीं के एग्जाम

जल्द एग्जाम कराने के लिए तैयारियां शुरू
सूत्रों का दावा है कि सीबीएसई ने 2021 से पहले 10वीं और 12वीं के एग्जाम कंडक्ट कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बोर्ड की ओर से उम्मीदवारों की सूची और परीक्षा फॉर्म (LOC) की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. सीबीएसई से संबद्ध तमाम स्कूलों की क्लासरूम में पाठ्यक्रमों को समय पर पूरा करने की तैयारियां जारी हैं. सभी शिक्षक बोर्ड के आदेशानुसार अपने-अपने सब्जेक्ट के पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं ताकि स्टूडेंट्स को एग्जाम के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. क्योंकि इस साल एग्जाम उम्मीद से पहले आयोजित हो रहे हैं लिहाजा स्कूलों को जल्द पाठयक्रम को निपटाना होगा. 

ये भी पढ़ें-कोरोना काल में इसरो ने रचा इतिहास, अंतरिक्ष में फिट होगी भारत की तीसरी आंख

जनवरी में होगी CTET की परीक्षा
पिछले दिनों कुछ रिपोर्टों में ये दावा किया गया था कि CBSE पाठ्यक्रम को या तो छोटा करने की योजना बना रहा है या परीक्षा में 45 से 60 दिनों की देरी कर रहा है. बोर्ड के ऐसा करने के पीछे की वजह थी कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप. इसके साथ ही आपको यह भी जानकारी दे देते हैं कि बोर्ड की ओर से आजोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की परीक्षा 31 जनवरी 2021 को होगी. गौरतलब है कि यह परीक्षा पांच जुलाई 2020 को निर्धारित थी, लेकिन कोविड 19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था. अब सीबीएसई ने इस परीक्षा की नई तारीख का ऐलान किया है. 

 

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news