CBI ने Sea Cucumber की तस्करी करने वाले चार लोगों को पकड़ा, बड़े गिरोह के शामिल होने का शक

सीबीआई (CBI) ने Sea Cucumber जिसे हिंदी में समुद्री खीरा भी कहा जाता है, की तस्करी के आरोप में चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

CBI ने Sea Cucumber की तस्करी करने वाले चार लोगों को पकड़ा, बड़े गिरोह के शामिल होने का शक

नई दिल्ली: सीबीआई (CBI) ने Sea Cucumber जिसे हिंदी में समुद्री खीरा भी कहा जाता है, की तस्करी के आरोप में चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. ये चारों आरोपी लक्षद्वीप के कवारत्ती के रहने वाले हैं और इनके पास से 46 जिंदा और 173 मरे हुए Sea Cucumber बरामद किए गए.

दरअसल, ये मामला इसी साल जनवरी महीने का है, जब वन्य विभाग के अधिकारियों को इस बात की जानकारी मिली थी कि समुद्र में कुछ लोग मछली के नाम विलुप्त हो रही प्रजातियों का शिकार कर रहे हैं. इसी सूचना पर टीम करावत्ती के पुलिसकर्मियों और दूसरे अधिकारियों के साथ छापेमारी करने गई.

छापेमारी में टीम ने चार लोगों को मौके से पकड़ा गया और उनके पास से 173 मरे हुए Sea Cucumber और 46 जिंदा Sea Cucumber बरामद किए गए. लक्षद्वीप पुलिस ने तुरंत मामला दर्ज कर चारों आरोपियों सलमानउल, इरफानुद्दीन, रमीश खान और मोहम्मद अली को वन्य जीव कानून के तहत गिरफ्तार कर लिया था.

ये भी पढ़ें: समुद्री रास्‍ते से हमले की योजना के लिए ISI स्‍मगलरों और अंडरवर्ल्‍ड का कर रही इस्‍तेमाल

यहां ये भी जानना जरूरी है कि Sea Cucumber यानी समुद्री खीरे का शिकार/तस्करी आखिर क्यों की जाती है. दरअसल, Sea Cucumber की चीन समेत कई दूसरे देशों में काफी मांग है और ये काफी महंगी कीमत पर बिकता है. एक Sea Cucumber की कीमत हजारों में होती है और यही वजह है कि मांग होने और दाम काफी ज्यादा होने के कारण इसकी तस्करी काफी की जाती है.

इस पूरे मामले की जांच अब CBI को सौंपी गई है ताकि इस तस्करी के पीछे शामिल बड़े गिरोह की जानकारी जुटाई जा सके और कार्रवाई की जा सके.

Sea Cucumber हमारे समुद्री जन जीवन के लिये बहुत महत्वपूर्ण हैं और इन्हें रखना या तस्करी करना गैरकानूनी है. Sea Cucumber समुद्र के इको सिस्टम को ठीक रखने में उसी तरह मदद करता है, जिस तरह से जंगलों में शेर या चीता करते हैं. इसलिए इसका संरक्षण बेहद जरूरी है, जिससे समुद्री इको सिस्टम को सुरक्षित रखा जा सके. 

ये भी देखें: