CBSE Board 12th Exam 2021: केवल मुख्‍य विषयों की हो सकती है परीक्षा, हाई लेवल मीटिंग में होगा फैसला
Advertisement
trendingNow1905682

CBSE Board 12th Exam 2021: केवल मुख्‍य विषयों की हो सकती है परीक्षा, हाई लेवल मीटिंग में होगा फैसला

CBSE 12th की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अहम फैसला हो सकता है. शिक्षा मंत्री के साथ केंद्रीय मंत्रियों की हाई लेवल मीटिंग में केवल मुख्‍य विषयों की ही परीक्षाएं कराने की योजना पर विचार हो सकता है. 

शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (एएनआई फोटो)

नई दिल्‍ली: सीबीएसई (CBSE) की  12वीं की बोर्ड (12th Board) परीक्षाओं को लेकर अब तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है. इस मसले को लेकर शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) आज केन्‍द्रीय मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं. इसके बाद परीक्षाओं की तारीख और परीक्षा कराने की पूरी योजना को लेकर तस्‍वीर सामने आ सकती है. शिक्षामंत्री की केन्‍द्रीय मंत्रियों कि इस हाई लेवल मीटिंग में आज (23 मई) CBSE, ICSE बोर्ड एग्‍जाम और अन्‍य एंट्रेस एग्‍जाम की तारीखों पर भी फैसला हो सकता है. 

  1. CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं पर हाई लेवल मीटिंग 
  2. केवल मुख्‍य परीक्षाएं कराने का हो सकता है फैसला 
  3. परीक्षा पैटर्न में बदलाव की संभावना 

केवल मुख्‍य विषयों की हो सकती है परीक्षा 

कोविड-19 के कारण मौजूदा स्थिति को देखते हुए केवल प्रमुख विषयों की परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया जा सकता है. हिंदुस्‍तान टाइम्‍स की वेबसाइट पर प्रकाशित खबर के अनुसार बोर्ड की योजना केवल महत्‍वपूर्ण सब्‍जेक्‍ट्स के लिए परीक्षाएं कराने की है ताकि कम समय में परीक्षाएं आयोजित करके समय से रिजल्‍ट जारी किया जा सके.

यह भी पढ़ें: Mount Everest तक पहुंचा Coronavirus, 100 से ज्यादा पर्वतारोही मिले संक्रमित

एग्‍जाम पैटर्न में भी हो सकता है बदलाव 

CBSE बोर्ड 12वीं क्‍लास के छात्रों के लिए कुल 176 विषयों की पढ़ाई करने का विकल्‍प देती है. छात्र इनमें से कम से कम 5 और अधिकतम 6 विषय चुन सकते हैं. इसमें से 4 मुख्‍य विषय होते हैं. यह Group A के विषय होते हैं, जिनके आधार पर आगे जाकर यूनिवर्सिटीज में में एडमिशन मिलता है. ऐसे में इन करीब 20 प्रमुख विषयों की ही परीक्षाएं कराई जा सकती हैं. इन विषयों में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान, बिजनेस स्‍टडीज, अकाउंट्स, भूगोल, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी शामिल हैं.

ऐसी स्थिति में यदि बोर्ड केवल मुख्‍य विषयों की ही परीक्षा लेती है तो एग्‍जाम पैटर्न पहले जैसा ही रहेगा. वहीं सभी विषयों की परीक्षाएं लेने की सूरत में एग्‍जाम पैटर्न को छोटा किया जा सकता है. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news