CBSE Class 10th Exam Results: जल्द घोषित होंगे 10th क्लास के नतीजे, ऐसे करें चेक
Advertisement

CBSE Class 10th Exam Results: जल्द घोषित होंगे 10th क्लास के नतीजे, ऐसे करें चेक

CBSE Class 10th Exam Results: क्लास 10th के नतीजे देखने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा डिजीलॉकर (Digilocker) की मदद से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए पहले ये ऐप डाउनलोड करने की जरूरत होगी.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड के नतीजों का इंताजर कर रहे छात्रों को जल्द ही अच्छी खबर मिलने वाली है. CBSE बोर्ड जल्द ही क्लास 10th के रिजल्ट (CBSE Class 10th Exam Results 2021) का ऐलान कर सकता है. इससे पहले बोर्ड की ओर से शुक्रवार को 12वीं क्लास के नतीजे (CBSE Class 12th Exam Results) घोषित किए जा चुके हैं और अब 10वीं के छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार है.

  1. 10वीं का रिजल्ट जल्द आएगा
  2. बोर्ड की साइट पर देखें नतीजे
  3. डिजीलॉकर पर भी मिलेगी सुविधा

रिजल्ट इस हफ्ते आएगा?

CBSE बोर्ड के एग्जाम कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने बुधवार को कहा था कि बोर्ड 10वीं के नतीजे तैयार करने में जुटा है और उम्मीद है कि अगले हफ्ते तक रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. अब सीबीएसई के लाखों छात्रों को रिजल्ट से पहले हम उनकी तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे नतीजे आने के साथ ही आप इसे देख सकते हैं.

क्लास 10th का बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहला ऑप्शन CBSE की रिजल्ट वेबसाइट cbseresults.nic.in है. इसके लिए छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cbse.gov.in. पर जाकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे. साइट खुलने के साथ सबसे पहले पेज पर जाएं और फिर 'RESULTS' पर क्लिक करें. यह साइट आपको cbseresults.nic.in पर लेकर जाएगी. 

ऐसे देख सकते हैं नतीजे

वेबसाइट पर इस लिंक के खुलने के बाद आपको 10th क्लास के नतीजे देखने का विकल्प मिलेगा. इसके लिए आपको रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करना पड़ेगा. डिटेल भरने के साथ ही आपको अपना 10th क्लास का रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा भी आप डिजीलॉकर (Digilocker) की मदद से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए आपको www.digilocker.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा या फिर प्ले स्टोर से Digilocker ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसे डाउनलोड करने के बाद आपको साइन इन करना होगा जिसके लिए आधार या फोन नंबर की दर्ज करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: CBSE में 99 प्रतिशत स्टूडेंट्स हुए पास, कैसे मिलेगा एडमिशन?

डिजीलॉकर पर साइन इन के बाद आप एजुकेशन (Education) कॉलम में क्लिक करें और फिर सीबीएसई 'Central Board of Secondary Education' का ऑप्शन चुनें. रिजल्ट घोषित होते ही यहां पर आप क्लास 10th की मार्कशीट देख सकते हैं. इसके लिए आपको नाम, ईयर और रोल नंबर दर्ज करना होगा.  

Trending news